केजी डी-6ः रिलायंस की गैस के बढ़ेंगे दाम!

Wednesday, Jul 12, 2017 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस की गैस के दाम बढ सकते है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय इस मसले पर कानूनी राय लेगा कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज और उसकी साझेदार बीपी तथा निको रिसोर्सेस को केजी डी-6 से निकलने वाली प्राकृतिक गैस की अधिक कीमत वसूलने दी जाए अथवा नहीं। मंत्रालय ऐसा इसीलिए कर रहा है क्योंकि सरकार के खिलाफ मध्यस्थता का एक मामला कंपनी वापस ले चुकी है। 

इन क्षेत्र से जुडा़ है ये मामला
मध्यस्थता का यह मामला मामला केजी डी6 ब्लॉक के डी1 और डी3 क्षेत्र के लिए गैस की कीमतों से जुड़ा है। 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक के लिए देसी प्राकृतिक गैस की कीमतें 2.50 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) तय की गई है, लेकिन गहरे पानी वाले ब्लॉकों के लिए अधिकतम 3934 डॉलर प्रति एम.एम.बी.टी.यू. की कीमत निर्धारित हुई है। मध्यस्थता के कारण आर.आई.एल. और उसकी साझेदारों को यह कीमत नहीं दी जा रही थी।

कहा जा रहा है कि आर.आई.एल. और साझेदारों ने सरकार की उस नीति के कारण मध्यस्थता वापस ली है, जिसके तहत उन ब्लॉकों को मार्केटिंग और मूल्य निर्धारण की आजादी दी जा रही है, जिनमें वाणिज्यिक उत्पादन अभी शुरू नहीं हुआ है। खबरों के मुताबिक सरकारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि यदि क्षेत्र के मूल्य निर्धारण के बारे में कोई मुकदमा चल रहा है तो जब तक वह सुलझता नहीं है तब तक ठेके दारों को मार्केटिंग और कीमत निर्धारण की आजादी नहीं दी जा सकती।

Advertising