केरल बाढ़ः कॉफी उत्पादन में 20 फीसदी गिरावट, बढ़ेगे दाम

Friday, Aug 24, 2018 - 12:55 PM (IST)

नई दिल्लीः वर्ष 2018-19 के दौरान भारत के कॉफी उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले कम से कम 20 फीसदी गिरावट आ सकती है क्योंकि कॉफी उत्पादन करने वाले प्रमुख राज्यों में आई बाढ़ ने फसल को नुकसान पहुंचाया है और निर्यात में देरी हुई है। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में कॉफी के दामों में भारी इजाफा होने के आसार हैं।

भारत में 100 साल में आई यह सबसे भंयकर बाढ़ महीने की शुरुआत में दक्षिण के केरल और कर्नाटक में सैकड़ों लोगों की जान ले चुकी है। देश के कुल कॉफी उत्पादन में इन दोनों राज्यों का योगदान 90 फीसदी से ज्यादा रहता है। कॉफी एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रमेश राजा ने बताया, 'पहले हम बेहतर फसल की उम्मीद कर रहे थे। अब हमें उत्पादन में कम से कम 20 फीसदी गिरावट के आसार दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कोडागू और केरल में वायनाड के कॉफी उत्पादक क्षेत्रों में फसल को भारी क्षति की सूचना मिली है। दूसरी ओर कर्नाटक में चिकमगलूर और हासन जिलों में सीमित रूप में फसल क्षति की सूचना है।

सरकार द्वारा संचालित भारत के कॉफी बोर्ड के अनुसार चाय उत्पादक के रूप में प्रसिद्ध दक्षिण एशिया का यह देश विश्व का छठा सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक भी है जो इंस्टैंट कॉफी के लिए मुख्य रूप से रोबस्टा का प्रयोग करता है और कुछ अन्य महंगी किस्मों में शुमार अरेबिका का भी उत्पादन करता है। कॉफी बोर्ड के अनुसार 30 सितंबर को खत्म हुए 2017-18 के विपणन वर्ष में भारत ने 3,16,000 टन कॉफी उत्पादन किया जिसमें 2,21,000 टन रोबोस्टा और 95,000 टन अरेबिका रही। कर्नाटक प्लांटर्स एसोसिएशन (केपीए) के पूर्व चेयरमैन एमएम चेंगप्पा ने कहा कि बाढ़ ने बुनियादी ढांचे को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया है खासतौर पर बंदरगाहों से जोडऩे वाली सड़कों को। चेंगप्पा अब भी कोडागू में काफी की खेती करते हैं।

Supreet Kaur

Advertising