कर्नाटकः पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए का हुआ इजाफा

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 11:31 AM (IST)

बेंगलुरूः कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) के गठबंधन वाली कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल पर कर की दर बढ़ाकर क्रमश: 32 प्रतिशत और 21 प्रतिशत कर दी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में इसका कारण बताते हुए कहा गया है कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार गिरती कीमतों से राज्य के राजस्व पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

राज्य में पेट्रोल और डीजल पर कर की दर क्रमश: 28.75 और 17.73 प्रतिशत थी जिसे बढ़ाकर 32 और 21 प्रतिशत कर दिया गया है। इस बढ़ोत्तरी के बाद राज्य में अब पेट्रोल की कीमत 70.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 64.66 रुपए प्रति लीटर हो गई है हालांकि, इस बढ़ोत्तरी के बावजूद कर्नाटक में ईंधन की खुदरा कीमत पड़ोसी राज्यों से कम ही हैं। एक जनवरी 2019 को इन ईंधनों के आधार मूल्य को देखते हुये दाम पड़ोसी राज्यों से कम रहे हैं।

एचडी कुमारस्वामी ने कीमतों में इजाफे का पक्ष लेते हुए कहा कि हमें तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और केरल को भी देखना चाहिए। इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत अब भी कर्नाटक से ज्यादा है। कर्नाटक सरकार के अचानक उठाए इस कदम से लोग हैरान हैं। बता दें कि एक दिन को छोड़ दें तो 18 अक्टूबर के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। पिछले साल मार्च के बाद से पेट्रोस की कीमतेॆअपने सबसे निचले स्तर पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News