Johnson & Johnson एक बार फिर विवादों में, जानिए क्या है पूरा मामला?

Wednesday, May 10, 2017 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्लीः बेबी प्रोडक्ट्स बनाने वाली मशहूर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन एक बार फिर विवादों में घिर गई है। अमरीका की एक अदालत ने कंपनी को 11 करोड़ डॉलर यानी करीब 715 करोड़ रुपए का हर्जाना भरने का आदेश दिया है। यह ताजा आदेश एक महिला की याचिका पर दिया गया है, जो इस कंपनी का पाउडर रेगुलर इस्तेमाल करती थी। बता दें कि कंपनी पर पहले भी हजारों केस दर्ज हैं।

क्या है मामला 
ताजा फैसला वरजीनिया की एक महिला की शिकायत पर आया है, जिसका कहना है कि इस कंपनी का पाउडर इस्तेमाल करके उसे ओवरियन कैंसर हो गया। वह अभी कीमोथैरिपी करा रही है। उसे 2012 में ओवरियन कैंसर के बारे में पता चला। महिला का दावा था कि वह करीब 40 वर्षों से इस कंपनी का बेबी पाउडर और शावर टू शावर पाउडर का इस्तेमाल कर रही थी। अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी 99 फीसदी दोषी है।

क्यों होता है कैंसर
जानकारी के अनुसार जननांगों पर कई सालों तक टैलकम पाउडर इस्तेमाल करने से अंडाशय का कैंसर होने को लेकर चिंता जताई गई है लेकिन इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं। हालांकि इंटरनैशनल एजेंसी फ़ॉर रिसर्च ऑन कैंसर के मुताबिक मिले-जुले सबूतों को देखते हुए जननांगों पर टैलकम पाउडर का इस्तेमाल संभवत: कैंसरकारी की श्रेणी में रखा गया है। टैल्क एक खनिज पाउडर है जो मैग्नीशियम, सिलिकॉन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बना होता है। यह आपके पसंदीदा फेस पाउडर और आई-शेडो में भी पाया जाता है। फिर कैसे इसे संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है? बता दें कि अगर खनिज पूरी तरह से शुद्ध न हो, तो इसमें एस्बेस्टोस शामिल हो सकता है, एक घातक कैंसरकारक जिससे कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

कंपनी के खिलाफ दायर हैं पहले भी एेसे मामले
इससे पहले फरवरी 2016 में भी अमरीका की एक अदालत ने इस कंपनी को 7.2 करोड़ डॉलर का हर्जाना उस महिला के परिवार को देने को कहा था, जिसकी मौत ओवरियन कैंसर की वजह से हो गई थी। मई 2016 में भी यहां की एक अदालत ने कंपनी को एक महिला को 5.5 करोड़ डॉलर हर्जाने के रूप में देने का ओदश दिया था। इस महिला का भी दावा था कि पाउडर लगाने की वजह से उसे ओवरियन कैंसर हो गया।

Advertising