जानकारी छुपाने पर Johnson and Johnson पर लगा 56 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना

10/9/2019 2:18:59 PM

न्यूयॉर्कः अपने कई प्रोडक्ट्स को लेकर विवादों में रहने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन एक बार फिर विवादों से घिर चुकी है। एक शख्स के किए दावे को गलत साबित करने में असफल रहने के बाद संयुक्त राज्य स्थित फिलाडेल्फिया कोर्ट ने कंपनी पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया है। शख्स ने आरोप लगाया कि उसने कंपनी की एक दवाई ली थी, जिससे उसके ब्रेस्ट उभर गए। हालांकि कंपनी ने कभी भी उसे इस बारे में नहीं बताया।

PunjabKesari

इस शख्स के केस दर्ज किए जाने के बाद कंपनी पर 8 बिलियन डॉलर (5,68,89,60,00,00 रुपए) का जुर्माना लगाया गया है। फिलाडेल्फिया की एक कोर्ट ने याचिका दायर करने वाले शख्स के पक्ष में फैसला सुनाया। जॉनसन एंड जॉनसन को इन आरोपों को झूठा साबित करने का वक्त दिया गया था लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाई। जिसके बाद कंपनी पर ये जुर्माना लगाया गया।

PunjabKesari

इस केस में फैसला अपने पक्ष में आने पर याचिकाकर्ता और उनके वकील ने कहा, एक बार फिर कोर्ट ने कंपनी पर जुर्माना लगाया है, जो कंपनी सुरक्षा मानकों को ताक में रख मुनाफा कमाने और मरीजों से मोटा मुनाफे कमाने के लिए जानी जाती है। जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स को करोड़ों बच्चे इस्तेमाल करते हैं।

PunjabKesari

कंपनी का दावा पलट जाएगा फैसला
हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि इस केस में उनकी तरफ से सबूतों को सुनने की इजाजत नहीं दी गई। कंपनी पर जो जुर्माना लगाया गया है वो काफी असम्मानजनक है। कंपनी को भरोसा है कि जूरी का ये फैसला पलट जाएगा। फिलहाल कंपनी अब इस मामले को लेकर उच्च अदालत में अर्जी दाखिल कर रही है।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन बच्चों से जुड़े प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है। दुनियाभर के कई देशों में इस कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं। साथ ही कई लोग इस कंपनी की दवाएं आदि का इस्तेमाल भी करते हैं। कंपनी पर पिछले कुछ समय में काफी गंभीर आरोप लगते आए हैं। हाल ही में इस कंपनी के बेबी शैम्पू को लेकर भी शिकायतें मिली थीं। बताया गया कि इसमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व मौजूद थे। वहीं इस कंपनी के बेबी पाउडर में भी ऐसी ही शिकायतें मिली थीं। अमेरिका के कोर्ट में महिलाओं द्वारा दर्ज एक शिकायत में कोर्ट ने कंपनी पर 32000 करोड़ रुपए (4.7 बिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया था। शिकायत में महिलाओं ने आरोप लगाया की उसके पाउडर के उपयोग से महिलाओं के गर्भाशय में कैंसर का खतरा बढ़ गया है।

बता दें, शिकायत करने वाला शख्स इससे पहले भी वर्ष 2018 में कंपनी के खिलाफ एक मामले में 680,000 डॉलर की राशी जीत चुका है। बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर रहा। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 16 पैसे की कमजोरी के साथ 71.18 के स्तर पर खुला। 
 


jyoti choudhary

Related News