जियोफोन के लांच के बाद टैलीकाम कंपनियों में छिड़ी जंग

Sunday, Aug 27, 2017 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस जियो के 4जी फोन की प्री बुकिंग शुरू हो के बंद हो चुकी है और यह इंडस्ट्री में नया विध्वंसकारी कदम है। इससे कम्पनियों में नई जंग छिड़ गई है। 1 लाख 66 हजार करोड़ रुपए की टैलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की ‘तूफानी एंट्री’ ने गेम के रूल्स बदल दिए और टैलीकॉम मार्र्कीट मुफ्त की योजनाओं पर सवार हो गया। जियोफोन के प्रभाव से मुकाबला करने के लिए प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल हैंडसेट निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है और दिवाली तक करीब 2,500 रुपए में 4जी स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है।

4जी फीचर फोन, जियोफोन जिसकी प्रभावी कीमत शून्य है, दूसरी कंपनियों को बड़ा नुक्सान पहुंचा सकता है। यह दूसरे कंपनियों के ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा छीन सकता है। यह सस्ते फोन वाले वालों को भी प्रभावित कर सकता है। वोडाफोन ने मोबाइल कंपनी आईटेल के साथ हाथ मिलाया है जिसके तहत वह आईटेल का नया फीचर फोन खरीदने वालों को नि:शुल्क टॉकटाइम की पेशकश करेगी। इस पेशकश के तहत आईटेल का 800 से 2000 रुपए का फीचर फोन खरीदने वाले ग्राहकों को 18 महीने तक 50 रुपए का टॉकटाइम निरूशुल्क मिलेगा बशर्ते वह हर महीने कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज करवाएं। वोडाफोन ने एक बयान में कहा है कि यह पेशकश उसके मौजूदा व नए वोडाफोन ग्राहकों के लिए यह पेशकश आईटेल के नए फीचर फोन पर उपलब्ध रहेगी।

75 करोड़ लोग करते है फीचर फोन का इस्तेमाल
तेज शुरुआत के बाद जियो के कस्टमर्स की बढ़त धीमी पडऩे लगी, क्योंकि देश में 4जी हैंडसेट वाले लोगों की संख्या सीमित है, लेकिन जियो फोन इस नए ऑप्रेटर को उन लाखों 2जी फीचर फोन यूजर्स को अपनी ओर खींचने में मदद कर सकता है जो महंगे स्मार्टफोन वहन नहीं कर सकते या फिर यूज करना नहीं जानते।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में भारत के करीब 60 फीसदी लोग यानी करीब 75 करोड़ लोग ऐसे फोन का इस्तेमाल करते हैं जिनसे केवल कॉडिंग और बेसिक टेक्स्ट मैसेज भेजे जा सकते हैं। इन्हें फीचर फोन कहा जाता है। जियोफोन एक नया सैगमेंट तैयार करेगा, जो फीचर फोन और महंगे स्मार्टफोन्स के बीच होगा।

Advertising