जियो के ग्राहक 85 लाख बढ़े, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को लगा जोरदार झटका

Wednesday, Sep 18, 2019 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस समूह की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने इस साल जुलाई में 85 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े जबकि उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को जोरदार झटका लगा तथा उनके करीब 60 लाख ग्राहक कम हो गए। भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था (ट्राई) की तरफ से बुधवार को जारी मासिक आंकड़ों में रिलायंस जियो के अलावा केवल बीएसएनएल ही एकमात्र ऐसी कंपनी रही जिसके ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। 

ट्राई के आंकडों के अनुसार, रिलायंस जियो के साथ जुलाई में 85,39,325 नए ग्राहक जुड़े और उसके कुल ग्राहकों की संख्या 33 करोड़ 97 लाख पर पहुंच गई। बीएसएनएल के साथ 2,90,639 नए उपभोक्ता जुड़े। माह के दौरान वोडाफोन-आइडिया के ग्राहक 33,90,797 कम हो गए। भारती एयरटेल के 25,80,20 कम हुए। इसके अलावा एमटीएनएल के 5,833 और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 249 ग्राहक कम हुए। इस प्रकार माह के दौरान कुल 59,76,899 ग्राहक कम हुए। इस प्रकार जुलाई में नए ग्राहकों की संख्या 28,53,065 रही। 

ट्राई आंकडों के अनुसार, मोबाइल पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए जुलाई में कुल 59 लाख आवेदन मिले। देश में जीएसएम, सीडीएमए और एलटीई समेत वायरलैस ग्राहकों की कुल संख्या जुलाई में जून के एक अरब 16 करोड़ 54 लाख से बढ़कर एक अरब 16 करोड़ 83 लाख पर पहुंच गई। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के उपभोक्ताओं में आई गिरावट को देखकर ऐसा जान पड़ता है कि कम कीमत के रिचार्ज पैक को दोबारा शुरु करने का लाभ इन दोनों कंपनियों को नहीं मिला। जून में एयरटेल के करीब 30 हजार ग्राहक ही कम हुए थे जो जुलाई में 25 लाख से भी अधिक हो गए। 

हालांकि वोडाफोन-आइडिया के लिए राहत भरी बात यह रही कि जून के 41 लाख की तुलना में उसकी सेवा कम ग्राहकों ने छोड़ी। ब्रॉडबैंड मार्केट हिस्सेदारी में भी जियो अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपिनयों की तुलना में कहीं आगे रही। रिलायंस जियो 56.25 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अव्वल रही जबकि भारती एयरटेल की मार्केट हिस्सेदारी 20.52 प्रतिशत और वोडफोन-आइडिया की 18.36 प्रतिशत है। ब्राडबैंक में वायरलेस और वायर सेवा दोनों को शामिल किया जाता है। 

jyoti choudhary

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