कमाई में वोडाफोन को पछाड़ दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी जियो

Friday, Jun 29, 2018 - 12:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो तेजी से अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों को मात दे रही है। जियो ने कमाई के मामले में वोडाफोन को भी पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। मार्च 2018 में खत्म हुई तिमाही में जियो को 6,217 करोड़ रुपए की आमदनी हुई, जो पिछली तिमाही से 15 फीसदी अधिक है। 



एयरटेल बनी मार्केट लीडर 
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आंकड़ों के मुताबिक, भारती एयरटेल अभी भी मार्केट लीडर बनी हुई है, हालांकि जियो और उसके बीच गैप तेजी से कम हुआ है। मार्च तिमाही में भारती का रेवेन्यू 7,087 करोड़ रुपए रहा, जो पिछली तिमाही से 10 फीसदी कम है। 



कंपनियों में छिड़ा प्राइस वॉर 
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो लॉन्चिंग के 19 महीने के भीतर ही सब्सक्राइबर्स के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई थी। जियो ने लॉन्चिंग के साथ ग्राहकों को फ्री वॉइस कॉलिंग और लो-कॉस्ट डेटा ऑफर किया था, जिससे टेलिकॉम इंडस्ट्री में टैरिफ को लेकर प्राइस वॉर छिड़ गई थी। यह वॉर अभी तक चल रही है। इसके चलते पहले ही 7 लाख करोड़ रुपए के कर्ज में डूबे इस सेक्टर की वित्तीय मुश्किलें और बढ़ गई हैं। 



जियो ने वास्तव में प्रीपेड सेगमेंट से लेकर पोस्ट-पेड सेगमेंट तक लो-टैरिफ की जंग को और बढ़ाया है। देश के 95 फीसदी सब्सक्राइबर्स प्रीपेड सेगमेंट के हैं। हालांकि, पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स का इंडस्ट्री के रेवेन्यू में 20 से 25 फीसदी योगदान है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो का अजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) मार्च तिमाही में वोडाफोन इंडिया के 4,937 करोड़ रुपए और आइडिया सेल्युलर के 4,033 करोड़ रुपए से ज्यादा रहा। जियो के पास अभी 20 करोड़ ग्राहक हैं। 
 

jyoti choudhary

Advertising