डेटा पावर से मार्कीट पर कब्जा करेगा जियो

Monday, Mar 06, 2017 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्लीः जब से रिलायंस ने अपना जियो 4जी बाजार में उतारा है, तभी से दूसरी टैलीकॉम कंपनियों की हालत खस्ता हो गई है। ऐसे में खबर आ रही है कि 2020-21 रिलायंस जियो इंफोकॉम का इरादा 50 फीसदी मार्जिन के साथ देश के मोबाइल टैलीफोनी मार्कीट के आधे हिस्से पर कब्जा करने का है। कंपनी को उम्मीद है कि डेटा कंजंप्शन में बढ़ौतरी और बेहतर सर्विस क्वॉलिटी के जरिए अमीर ग्राहक उसकी तरफ आकर्षित होंगे।

दिसंबर क्वॉर्टर में टैलीकॉम मार्कीट में भारती एयरटेल का मार्कीट शेयर 33.1 फीसदी, वोडाफोन इंडिया का 23.5 फीसदी और आइडिया सेल्युलर का 18.7 फीसदी था। ब्रोकरेज फर्म HSBC के मुताबिक, इसके बाद टाटा टैलीसर्विसेज (टीटीएसएल), एयरसेल और रिलायंस कम्युनिकेशंस का नंबर था जिनका मार्कीट शेयर क्रमश: 6.2 फीसदी, 5.5 फीसदी और 4 फीसदी रहा। इसी तरह दिसंबर क्वॉर्टर में भारती एयरटेल का एबिटडा मार्जिन 36.7 फीसदी और आइडिया सेल्युलर का यह आंकड़ा 25 फीसदी है। सितंबर तक 6 महीने के पीरियड के दौरान वोडाफोन का एबिटडा 29.6 फीसदी था। बता दें कि वोडाफोन इंडिया और आइडिया में मर्जर को लेकर बातचीत चल रही है।

जियो की पहली ऐनालिस्ट मीटिंग में हिस्सा लेने वाली इकाई डोएचे बैंक इक्विटी रिसर्च एशिया ने बताया कि टैलीकॉम कंपनी को अगले 5 साल में देश का मोबाइल मार्कीट 50 फीसदी बढ़कर 3 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाने की उम्मीद है जो फिलहाल तकरीबन 1.94 लाख करोड़ रुपए है। जियो ने प्रेजेंटेशन में कहा कि इंडस्ट्री रेवेन्यू ग्रोथ से सरकार के रेवेन्यू में भी 50 फीसदी की बढ़ौतरी की संभावना है।

Advertising