ब्रॉडबैंड-टीवी क्षेत्र में धमाल मचाएगी JIO, 30 शहरों में जल्द हो सकती है लांच

Tuesday, Oct 31, 2017 - 05:10 PM (IST)

नई दिल्लीः मोबाइल टेलीफोनी में शानदार सफलता के बाद रिलायंस जियो अब फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन क्षेत्र में धमाल मचाने की तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी ने नेतृत्व वाली कंपनी अगले साल की शुरुआत में 30 से ज्यादा शहरों में उच्च रफ्तार वाली फाइबर टु होम (एफ.टी.टी.एच.) ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करेगी, जिसके जरिए ग्राहकों को टीवी के साथ ही साथ इंटरनेट सेवा मुहैया कराई जा  सकती है।

मिल सकती है इंटरनेट सेवा
माना जा रहा है कि जियो प्रीमियम सेवा जैसे कि 1 जी.बी.पी.एस. प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड के साथ ग्राहकों को लुभा सकती है। सेट टॉप बॉक्स पैकेज का हिस्सा होगा और इस पर टीवी चैनल, हाईएंड गेमिंग, ऑन-डिमांड वीडियो आदि की पेशकश की जाएगी।  सूत्रों ने कहा कि जियो प्रति यूजर औसतन 1,000 से 1,500 रुपए के राजस्व की उम्मीद कर रही है।

10 करोड़ घरों तक पहुंच बनाएगी जियो
पहले टियर 2 और टियर 3 शहरों में इसके जरिए रिलायंस जियो 10 करोड़ घरों तक अपनी पहुंच बनाएगी। जानकारी के मुताबिक जियो की यह सर्विस पहले फेज में 5 करोड़ घरों तक पहुंचेगी। रिलायंस जियो के पास करीब 12 करोड़ 4जी नेटवर्क यूजर हैं। वहीं जियो के पास हाई स्पीड इंटरनेट के लिए करीब 3,00,000 किलोमीटर की ऑप्टिक फाइबर लाइन भी है।

ब्रॉडबैंड के लिए देनी होगी सिक्योरिटी
बता दें कि रिलायंस जियो ने कुछ समय पहले ही बताया था कि जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होगी। देश के 10 शहरों में इसका ट्रायल भी चल रहा है। इनमें मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत, और वडोदरा शामिल हैं। जियो फाइबर ब्रॉडबैंड की स्पीड 1 जी.बी.पी.एस. तक होगी। मतलब इससे एक फिल्म डाउनलोड करने में 2-3 सेकेंड का ही वक्त लगेगा। जियो ब्रॉडबैंड लेने के लिए 4,500 रुपए की सिक्योरिटी देनी होगी। यह राशि रिफंडेबल होगी। इसके साथ एक राउटर दिया जाएगा। इसी राउटर के माध्यम से ही जियो टीवी का इस्तेमाल किया जाएगा। 

Advertising