देशभर में जूलर्स की हड़ताल खत्म, 11 में से 9 मांगें मानीं

Wednesday, Apr 13, 2016 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्लीः देशभर में करीब डेढ़ महीने से जारी जूलर्स की हड़ताल खत्म करने का बुधवार दोपहर को औपचारिक ऐलान कर दिया गया। हालांकि, इसके बारे में मंगलवार रात को ही फैसला लिया जा चुका था लेकिन इस फैसले के बारे में देशभर के जूलर्स को बताने और इसकी औपचारिक घोषणा के लिए एक दिन का समय लिया गया।

 

जूलर्स असोसिएशन ने मंगलवार को बीजेपी प्रेजिडेंट अमित शाह और वित्ता मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की थी। जानकारी के मुताबिक असोसिएशन 11 में से 9 मांगें मान ली गई हैं और 2 पर विचार करने के लिए समय मांगा गया है। हालांकि, गहनों पर एक्साइज ड्यूटी जारी रहेगी।

 

आपको बता दें कि चांदी के अलावा सभी तरह के गहनों पर 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी के विरोध में 2 मार्च से जूलर्स हड़ताल पर थे। एकाध एसोसिएशंस और बाजारों को छोड़कर दिल्ली सहित देशभर में दुकानें खुलनी शुरू हो गई थीं। राजधानी में मंगलवार को करोलबाग, दरीबा कलां, बारा टूटी चौक, शाहदरा और साऊथ दिल्ली के ज्यादातर ज्वैलरी बाजार खुले नजर आए थे। सिर्फ होलसेल हब कूचा महाजनी में आधी से ज्यादा दुकानें बंद थी हालांकि यहां की 4 में से 2 एसोसिएशनों ने हड़ताल वापस लेने का ऐलान कर दिया था, जबकि एक संगठन एक-दो दिन में फैसला लेने की बात कही थी।

 

मुंबई में जूलर्स के समर्थन में राहुल गांधी की मीटिंग के चलते भी कई संगठनों ने हड़ताल वापसी का औपचारिक ऐलान नहीं किया था लेकिन बाजारों में दुकानदार करीब 40 दिनों की बंदी से हताश और परेशान हो गए थे। ज्यादातर दुकानदारों का कहना था कि सरकार के दो टूक इनकार के बाद हड़ताल जारी रखने की कोई तुक नहीं बनता। दिल्ली में आधी से ज्यादा दुकानें पिछले हफ्ते ही खुल गई थीं लेकिन मंगलवार को कई संगठनों ने दुकानें खोलने का औपचारिक ऐलान कर दिया। 

Advertising