अक्षय तृतीया के मौके पर जौहरियों की दुकानों में दिखी भीड़, बिक्री में 40% की वृद्धि

Saturday, Apr 29, 2017 - 11:10 AM (IST)

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया के मौके पर आज सोना और आभूषण खरीदने के लिए जौहरियों की दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई। आभूषण निर्माताओं के अनुसार पिछले साल की तुलना में आभूषण बिक्री में 40 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है।

आभूषण निर्माताओं के अनुसार बिक्री में उछाल का कारण मांग में वृद्धि तथा अनुकूल कीमत है। दिल्ली और मुंबई समेत बड़े शहरों में आभूषण की दुकानों में काफी भीड़ देेखी गई। उनके अनुसार मूल्य एवं मात्रा दोनों के संदर्भ में बिक्री में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा, ‘‘देश भर में धारणा सकारात्मक है और इस साल काफी संख्या में ग्राहक आए। मुझे लगता है कि दो साल बाद मांग अच्छी है क्योंकि ग्राहक सोना खरीदने के लिए दुकानों में आ रहे हैंं।’’  

पीएनजी जूलर्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गाडगिल ने कहा, ‘‘प्रवृत्ति को देखते हुए हम पिछले साल के मुकाबले बिक्री में 35 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।’’  उन्होंने कहा कि आभूषण की बिक्री में अच्छी वृद्धि का कारण पिछले साल से मांग अधिक होना, सोने की कीमत का अनुकूल होना तथा शादी-ब्याह का सीजन होना है।  वर्ल्ड गोल्ड काऊंसिल के भारत में प्रबंध निदेशक सोमसुदंरम पीआर ने कहा कि इस अक्षय तृतीया के मौके पर देश भर से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। अक्षय तृतीया के मौके पर अच्छी मांग से दिल्ली में सोने का भाव 30 रुपए बढ़कर 29,480 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा। वहीं मुंबई में इसमें 120 रुपए प्रति 10 ग्राम की वृद्धि हुई। 

Advertising