जेट संकटः 2 लाख रुपए के करीब पहुंची लंदन की टिकट, घरेलू उड़ानें भी हुईं महंगी

Wednesday, Apr 17, 2019 - 06:27 PM (IST)

मुंबईः जेट संकट का असर अब हवाई सफर के किराए पर पड़ता दिख रहा है। घरेलू फ्लाइट्स के साथ-साथ अब विदेशी फ्लाइट्स का किराया भी आसमान छू रहा है। जेट के इस वक्त सिर्फ 5 प्लेन परिचालन में हैं, जिनकी वजह से दिक्कत हो रही है। जिन जगहों पर जाने का किराया पहले हजारों में था वो अब लाख तक पहुंच चुका है। सीधे तौर पर देखें तो किराया तीन गुना तक बढ़ गया है। 

जेट की उड़ानें बंद होने से हुई परेशानी
जेट एयरवेज की विदेशी उड़ानें बंद होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 22 अप्रैल को मुंबई से लंदन जाने वाली फ्लाइट 1.8 लाख रुपए में मिल रही है, जो कि 19 घंटों में बीजिंग के रास्ते जाएगी। वहीं सबसे सस्ती उड़ान 93 हजार की है, जो रोम और मिलान के रास्ते दिल्ली से जाएगी। फिलहाल यात्रियों को अभी लंदन और ऐम्सटर्रडम की नॉन-स्टॉप फ्लाइट नहीं मिल रही है। हवाई सफर का किराया इस हफ्ते भी कुछ कम नहीं है। अगर किसी को 17 या 18 अप्रैल को मुंबई से लंदन जाना है तो उसे 1 लाख रुपए देने होंगे। 

बता दें कि किराया सिर्फ लंदन का नहीं बढ़ा है। नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम का मुंबई से किराया 44 हजार रुपए से 1.38 लाख रुपए के बीच आ गया है। यह इस पर निर्भर करता है कि आपको कितने घंटे का सफर करना है। 

37 हजार से 2 लाख तक पहुंचा किराया 
जानकारों का कहना है कि ऐसा जेट एयरवेज के प्लेन न उड़ने की वजह से हो रहा है। ट्रेवल एजेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन अनूप कनुगा ने कहा, 'गर्मी के सीजन में मुंबई से लंदन का किराया हद से हद 37 हजार से 50 हजार के बीच रहता है लेकिन जेट की फ्लाइट्स न होने की वजह से किराया आसमान छू रहा है।' 

पहले से बुकिंग वाले फंसे 
अब सफर की प्लानिंग कर रहे लोग तो फिर भी बच सकते हैं लेकिन पहले से टिकट बुक कर चुके लोगों का नुकसान तय माना जा रहा है। ऐसे कुछ लोग सामने आए हैं जिन्होंने पहले ही जेट एयरवेज से कहीं घूमने जाने की टिकट बुक की थी और वे होटल की अडवांस बुकिंग तक कर चुके हैं। अब सब कैंसल होने पर उनका पैसा डूबेगा। 

इस मामले में डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) कुछ खास नहीं कर पा रहा क्योंकि उनके पास सिर्फ घरेलू फ्लाइट्स पर नजर रखने का अधिकार है। फिर भी वह जेट के अधिकारियों से संपर्क साधे हुए हैं। 

jyoti choudhary

Advertising