रिलायंस रिटेल में 26% हिस्सेदारी खरीदेंगे जेफ बेजॉस, मुकेश अंबानी के साथ करेंगे डील

Thursday, Aug 01, 2019 - 04:16 PM (IST)

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन देश की सबसे बड़ी रिटेलर रिलायंस रिटेल में 26 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीद खरीदने की योजना बना रही है। इंडस्ट्री के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि उन्होंने यह साफ किया कि दोनों कंपनियां इसे लेकर अभी सिर्फ चर्चा कर रही हैं।

अमेजॉन भारत की सभी बड़ी ब्रिक ऐंड मोर्टार चेन में लंबे समय के लिए हिस्सेदारी बनाना चाहती है और उसका कहना है कि भारत में अभी भी फिजिकल आउटलेट से शॉपिंग करने की परंपरा है। रिलायंस में हिस्सेदारी लेने से अमेजॉन को भारतीय यूजर्स तक कई चैनलों के जरिए पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। रिलायंस के प्रवक्ता ने बताया, 'हमारी कंपनी अलग-अलग मौकों को समय-समय पर आंकती रहती है। हमने हमेशा सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (लिस्टिंग ऑब्लिगेशंस एंड डिसक्लोजर रिक्वायरमेंट) रेगुलेशन 2015 के तहत कंप्लायंस में जरूरी डिसक्लोजर किए हैं। आगे भी करते रहेंगे।'

सूत्रों ने बताया कि कंपनी चाहती है कि डील ई-कॉमर्स के लिए फरवरी में लागू हुए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नए नियमों के मुताबिक हो। एफडीआई के नए नियमों के मुताबिक, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सामान बेचने वाली कंपनियों में प्लेटफॉर्म की हिस्सेदारी 26 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती। अधिक स्टेक खरीदने पर इन्हें ग्रुप कंपनी घोषित कर दिया जाएगा और सेलर प्लेटफॉर्म पर सामान नहीं बेच सकेगी। अधिकारियों ने बताया रिलायंस इंडस्ट्रीज अपना कर्ज घटाने के लिए किसी अंतरराष्ट्रीय रिटेलर से डील करना चाहती है। 

Supreet Kaur

Advertising