अमेजॉन CEO बने तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

Saturday, Jul 23, 2016 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी की गई अरबपतियों की सूची के मुताबिक, अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस, बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट को पछाड़कर विश्व के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। बेजोस के पास अब कुल 4,367 रुपए अरब ($65.05 बिलियन) संपत्ति है। इस साल बेजोस की संपत्ति $5.4 बिलियन बढ़ी है।

 

बेजोस की कमाई का काफी हिस्सा अमेजॉन से होने वाली कमाई पर निर्भर है। इस साल अप्रैल में अमेजॉन ने अब तक का सबसे बड़ा मुनाफा कमाया था। कम्पनी की सेल्स पहली तिमाही में 28 प्रतिशत बढ़ी थी। फरवरी में कम्पनी के शेयर गिरने के बाद से कम्पनी के शेयरों में 54 प्रतिशत तक का उछाल आया था।

 

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 5,981 रुपए अरब की संपत्ति के साथ सबसे धनी व्यक्ति हैं। अभी तक के नंबर 3 रहे बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट ने अपने 2.2 बिलियन डॉलर के स्टॉक बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन को गिफ्ट कर दिए थे। अरबपतियों की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं स्पेन के अमेसिओ ओर्टेगा। ओर्टेगा Inditex SA के फाऊंडर हैं और उनकी संपत्ति 73 बिलियन डॉलर के करीब है।

Advertising