जल्द आ रही है वर्ल्ड क्लास 2 ट्रेनें, शताब्दी को भी छोड़ेगी पीछे

Tuesday, Jan 23, 2018 - 08:24 PM (IST)

चेन्नैः रेलवे द्वारा जल्द ही 2 नई वर्ल्ड क्लास ट्रेनें लांच की जा रही है। नए लांच होने वाली शताब्दी को भी पीछे छोड़ देंगी। इस साल के जून महीने सेमी हाई स्पीड, स्वचालित ट्रेन्स शुरू की जाएगी। यह ट्रेन किसी सामान्य ट्रेनों के मुकाबले 20% कम वक्त में समान दूरी तय करेगी।चेन्नई स्थित रेलवे की इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में ये ट्रेन सेट्स तैयार हो रहे हैं और 16 वातानुकूलित कोचों (फुली एयर-कंडीशंड कोचेज) वाली पहली ट्रेन जून 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

दोनों ट्रेेने लेंगी शताब्दी की जगह
ट्रेन 18 के नाम से आ रही इस नई ट्रेन में यात्रियों के लिए वाई-फाई और इन्फोटेनमेंट, जीपीएस आधारित पैसेंजर इन्फर्मेशन सिस्टम और एलईडी लाइटिंग से लैस चमकदार आंतरिक साज-सज्जा समेत विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये नई ट्रेनें मौजूदा शताब्दी ट्रेनों की जगह लेंगी। ट्रेन 20 के नाम से दूसरी नई ट्रेन की लॉन्चिंग साल 2020 में होने की उम्मीद है। वे ट्रेनें भी विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होंगी और इन्हें मौजूदा राजधानी ट्रेनों की जगह इस्तेमाल किया जाएगा। 

मेक इन इंडिया अभियान के तहत हो रहा निर्माण
आई.सी.एफ. में इन दोनों ट्रेनों का निर्माण मेक इन इंडिया अभियान के तहत हो रहा है। इनके निर्माण की लागत विदेशों से आयात ट्रेनों की कीमत से आधी होगी। नई ट्रेनों में समकालीन आधुनिक लुक के लिए कांच की लंबी-लंबी खिड़कियां, खुद-ब-खुद खुलने और बंद होने वाले दरवाजे और सीढ़ियां होंगी जो स्टेशनों पर खुद-ब-खुद खुलेंगी और बंद होंगी। ट्रेनों में वैक्युम वाले बायो-टॉइलट्स होंगे। आईसीएफ के जनरल मैनेजर एस मणि ने कहा, 'ट्रेन 18 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं होंगी। पहली ट्रेन जून 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगी। 

Advertising