मारुति सुजुकी ने 20 लाख गाड़ियों के निर्यात का आंकड़ा किया पार

punjabkesari.in Saturday, Feb 27, 2021 - 02:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मारुति सुजुकी इंडिया ने 20 लाख गाड़ियों के निर्यात का आंकड़ा पूरा कर लिया है। शुक्रवार को कंपनी ने S-Presso, Swift और Vitara Brezza की की एक खेप गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना की। मारुति सुजुकी वित्त वर्ष 1986-87 से वाहनों का निर्यात कर रही है। कंपनी का निर्यात होने वाला सबसे पहला बड़ा कंसाइनमेंट 500 कारों का था, जिसे सितंबर 1987 में हंगरी भेजा गया। 

वित्त वर्ष 2012-13 में मारुति सुजुकी ने 10 लाख गाड़ियों के एक्सपोर्ट का आंकड़ा पार किया। इन 10 लाख गाड़ियों में से 50 फीसदी से अधिक यूरोप के विकसित देशों में एक्सपोर्ट हुईं। अब कंपनी ने और 10 लाख गाड़ियों का एक्सपोर्ट केवल 8 सालों में कर लिया है। मारुति सुजुकी का लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया क्षेत्र के उभरते बाजारों पर विशेष फोकस है। 

चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में अच्छी पैठ
कंपनी ने बयान में कहा है कि मारुति सुजुकी चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बाजारों में अच्छी पैठ हासिल करने में कामयाब रही है। इन बाजारों में Alto, Baleno, Dzire और Swift जैसे मॉडल पॉपुलर चॉइस बनकर उभरे हैं। इस साल जनवरी से मारुति सुजुकी ने Jimny का भी एक्सपोर्ट शुरू किया है। Jimny के लिए भारत प्रोडक्शन बेस है। 

100 से ज्यादा देशों को हो रहा एक्सपोर्ट
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी व सीईओ केनिची आयुकावा ने इस उपलब्धि पर कहा कि कंपनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया विजन को लेकर प्रतिबद्ध है। 20 लाख गाड़ियों का एक्सपोर्ट इस बात का सबूत है। अभी हम 100 से ज्यादा देशों में 14 मॉडल्स के लगभग 150 वेरिएंट एक्सपोर्ट करते हैं। कंपनी पिछले 34 सालों से वाहनों का एक्सपोर्ट कर रही है। ग्लोबल आॅटोमोबाइल बिजनेस में भारत के प्रमुख बनने से काफी पहले से कंपनी एक्सपोर्ट कर रही है। इस अर्ली ग्लोबल एक्सपोजर से मारुति सुजुकी को अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी बेहतर बनाने और ग्लोबल बेंचमार्क हासिल करने में मदद मिली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News