IT कंपनियों ने बढ़ाई MF निवेशकों की दिक्कतें, 1 साल में 16% का हुआ नुकसान

Saturday, Apr 22, 2017 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्लीः आई.टी. कंपनियों की बढ़ती दिक्कतें म्युचुअल फंड निवेशकों पर भारी पड़ रही हैं। इस सेक्टर की कंपनियों में निवेश करने वाली म्युचुअल फंड स्कीम्स में निवेश की गई रकम 16 फीसदी तक घट चुकी है। दुनिया में जिस तरह से कई बड़े देश विदेशी कंपनियों के लिए अपने दरवाजे बंद कर रहे हैं, उससे आई.टी. कंपनियों की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती भी आई.टी. कंपनियों की दिक्कतें बढ़ा रही हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी इन ऐसे फंड से दूर ही ही रहना चाहिए।

निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रही हैं MF स्कीम्स
इस वक्त शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर के आसपास बना हुआ है। ज्यादातर सेक्टर की म्युचुअल फंड स्कीम्स निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दे रही हैं। दर्जनों स्कीम्स ने पिछले एक साल में 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। लेकिन आई.टी. फोकस्ड म्युचुअल फंड ने पिछले एक साल में‍ निवेशकों को घाटा दिया है। इस सेक्टर में करीब एक दर्जन स्कीम्स हैं, जिनमें से किसी ने भी पॉजिटिव रिटर्न नहीं दिया है। सबसे ज्यादा नुकसान डी.एस.पी. टेक्नॉलाजी फंड ने दिया है। इस फंड ने पिछले एक साल में 16.7 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है।

MF कंपनियों ने बेचे आई.टी. कंपनियों के शेयर
यही कारण है कि भारतीय आई.टी. कंपनियों का मुनाफा घट रहा है। हाल ही में अपने चौथे तिमाही के रिजल्ट में इन्फोसिस का मुनाफा घटा है। यही आशंका दूसरी आई.टी. कंपनियों की तरफ से भी जताई जा रही है। जानकारों का कहना है कि यह समस्या अभी कुछ तिमाही तक दूर होती लग रही है। इसके चलते MF कंपनियां अपने पोर्टफोलियो से आई.टी. कंपनियों के शेयर कम कर रही हैं। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2017 में म्युचुअल फंड ने करीब 1500 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं।

Advertising