फॉर्च्यून की मोस्ट पॉवरफुल बिजनेस वुमेन की लिस्ट में 16वें नंबर पर ईशा अंबानी, देखें PHOTOS

Saturday, Nov 07, 2020 - 11:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः फॉर्च्यून इंडिया ने बुधवार को भारत की सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमन (महिला) की सूची जारी की है। फॉर्च्यून इंडिया के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी देश की सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमन हैं। नीता अंबानी के अलावा उनकी बेटी ईशा अंबानी का भी इस लिस्ट में नाम है। फॉर्च्यून इंडिया की इस लिस्ट में ईशा अंबानी 16वें पायदान पर हैं।

ईशा अंबानी अपने भाई आकाश अंबानी के साथ रिलायंस का रिटेल और टेलीकॉम बिजनेस देखती हैं। गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियों को जियो प्लेटफार्म की हिस्सेदारी बेचने, नेटमेड्स और फ्यूचर रिटेल की हिस्सेदारी खरीदने में भी ईशा अंबानी का अहम योगदान माना जाता है। 2018 में उनकी शादी आनंद पीरामल से हुई।

स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया 
2014 में जियो और रिलायंस रिटेल के डायरेक्टर के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से जुड़ने से पहले ईशा अंबानी ने याले से साउथ एशियन स्टडीज पढ़ाई की है। ईशा अंबानी ने स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए भी किया है। ईशा अंबानी ने McKinsey में बिजनेस एनालिस्ट के पद पर भी काम किया है।

भारतीय कपड़े पहनना करती हैं पसंद
ईशा अंबानी ने Vogue को एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें भारतीय कपड़े पहनने बेहद पसंद है। ईशा ने बताया था उन्हें ब्लॉक प्रिंट में सूती कुर्ते पहनने बेहद पसंद हैं। ईशा अंबानी बिजनेस फॉर्मल पहनना ज्यादा पसंद नहीं करतीं। अमेरिका में रहने के दौरान से ही उन्हें बिजनेस फॉर्मल पहनना पसंद नहीं है। भारतीय कपड़ों के साथ-साथ ईशा अंबानी ज्वेलरी कलेक्शन की भी बेहद शौकीन हैं। उनको गोल्ड के साथ पेयरड डायमंड और पन्ना बहुत पसंद है।

चैरिटेबल इंवेट्स में भी लेती हैं भाग
मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी चैरिटेबल इवेंट्स में खूब भाग लेती हैं। कुछ साल पहले ईशा अंबानी ने जैसलमेर (राजस्थान) में एक गर्ल्स स्कूल में इवेंट कराया था। ईशा अंबानी ने भारतीय कला को प्रमोट करने के लिए रिलायंस आर्ट फाउंडेशन की भी नींव रखी है। ‌

 

 

jyoti choudhary

Advertising