Fact check: क्या पीएम मोदी लोगों को फ्री में बांट रहे हैं मास्क?

Tuesday, Mar 17, 2020 - 05:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। लगातार बढ़ रहे मामलों से लोग डर के साये में जी रहे हैं। जहां इस महामारी के कारण सैनिटाइजर और मास्क की मांग ज्यादा बढ़ गई है तो इसके साथ ही काला बाजारी भी शुरू हो गई है। कुछ लोग इसका फायदा उठाने की जुगत में लग गए हैं। सोशल मीडिया के जरिए लोगों को लूटने का प्रयास किया जा रहा है।

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन के तहत मुफ्त में मास्क बांट रहे हैं। हालांकि सच्चाई इससे अलग है, इस मैसेज की जांच में सामने आया कि कि ये बिल्कुल फर्जी है। स्वच्छ भारत की वेबसाइट ऐसे किसी प्रस्ताव के बारे में जानकारी नहीं दे रही है जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। 

वायरल हो रहे इस पोस्ट में वेब पेज का लिंक शेयर किया गया है है, जिसमें यूजर को 15 मार्च तक फ्री मास्क पाने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए कहा गया है। लिंक शेयर करते हुए लिखा गया है कि करोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  स्वच्छभारत के अंतर्गत सभी भर्तीओ को करोना वायरस मुक्त माक्स फ्री में देने का फैसला किया है आप भी निचे लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री माक्स ऑर्डर करके पहनिए और सवच्छ भारत का हिस्सा बनिए।

vasudha

Advertising