LIC को IRFC के 5,000 करोड़ के बॉन्ड को सरकारी गारंटी मिली

Monday, Mar 26, 2018 - 07:25 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे वि‍त्‍त निगम (आई.आर.एफ.सी.) द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम (एल.आई.सी.) को जारी किए जाने वाले 5,000 करोड़ रुपए के बॉन्ड के लिए सरकारी गारंटी दी जाएगी। वित्त मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में आई.आर.एफ.सी. बॉन्ड के लिए 5,000 करोड़ की सरकारी गारंटी को मंजूरी दे दी है, जो कि एल.आई.सी. को जारी किया जाएगा।" इसमें आगे कहा गया है कि यह कदम रेल मंत्रालय द्वारा परियोजनाएं शुरू करने के लिए उधार ली गई राशि के प्रवाह को कम करेगा।

रेल मंत्रालय ने 11 मार्च 2015 को एल.आई.सी. के साथ करार किया था जिसके तहत बीमा कंपनी 2015 से 2019 के बीच निर्धारित परियोजनाओं के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता करनी होगी। इसके अनुसार, एल.आई.सी. को 30 साल की अवधि के बॉन्ड जारी करके आई.आर.एफ.सी. पूंजी जुटा रहा है और वह इस पूंजी को परियोजनाओं के लिए रेल मंत्रालय को देगा। हालांकि, बयान में कहा गया है कि इरडा के दिशा- निर्देशों के अनुसार जोखिम की कम सीमा के कारण एल.आई.सी. एक तय सीमा से अधिक आई.आर.एफ.सी. बॉन्ड नहीं ले (सब्सक्राइब) सकता है। इसी जोखिम सीमा को समाप्त करने के लिए वित्त मंत्रालय ने सरकारी गारंटी की मंजूरी दे दी है ताकि इरडा के दिशानिर्देशों के तहत एल.आई.सी. बिना किसी सीमा के सरकारी गारंटी वाले बॉन्डों की सदस्यता ले सके। 
 

Punjab Kesari

Advertising