IRDA ने दिया प्रस्तावः बेहतर तरीके से चलाइए वाहन, बीमा प्रीमियम होगा कम

Monday, Aug 07, 2017 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप वाहन सही तरीके से, कम व्यस्त समय और कम दूरी तक चलाते हैं तो भविष्य में आपको मोटर बीमा प्रीमियम कम देना पड़ सकता है। बीमा नियामक इरडा ने एक प्रस्ताव दिया है जिसके तहत मोटर बीमा प्रीमियम ‘ब्लैक बाक्स’ आधारित गाड़ी चलाने की आदत की वास्तविक समय पर निगरानी, वाहन के उपयोग तथा तय की गई दूरी जैसी बातों पर निर्भर करेगी। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इस बारे में लोगों की टिप्पणी मांगी है। इसमें अन्य बातों के अलावा यह पूछा गया है कि आखिर सावधानी से और कम दूरी तक गाड़ी चलाने वाले तथा सामान्य रूप से कम व्यस्त समय में गाड़ी चलाने वाले चालक से उतना ही प्रीमियम क्यों लिया जाए जो लापरवाही से वाहन चलाते हैं। फिलहाल देश में वाहन बीमा का प्रीमियम वाहन के विनिर्माण और माडल, उसकी क्षमता और भौगोलिक उपयोग जैसे मानकों पर आधारित है।

क्या है टैलीमैटिक्स
टैलीमैटिक्स से आशय वाहनों के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी के एकीकृत उपयोग से है। इसका उपयोग वास्तविक समय पर जानकारी देने, सड़क पर सहायता तथा वाहनों पर नजर रखने में किया जाता है। टैलीमैटिक्स बीमा को ‘ब्लैक बाक्स बीमा’, जी.पी.एस. कार बीमा, स्मार्ट बाक्स बीमा, गाड़ी चलाने के हिसाब से भुगतान तथा उपयोग आधारित बीमा समेत अन्य नामों से भी जाना जाता है। इस प्रौद्योगिकी को 2000 में ब्रिटेन और अमरीका में पेश किया गया और स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी के साथ आसान व सस्ता ‘इंस्टालेशन’ प्रक्रिया के कारण लागत में यह धीरे-धीरे कम हो रही है। इटली और दक्षिण अफ्रीका में भी इस प्रौद्योगिकी का उपयोग हो रहा है। इरडा ने परिचर्चा पत्र में इस बारे में 8 सितम्बर तक टिप्पणी मांगी है। इसमें बीमा नियामक ने कहा है कि मोटर बीमा के संदर्भ में टैलीमैटिक्स विचार पर आज काफी चर्चा हो रही है। साथ ही इससे बीमा लेने वाले, बीमाकत्र्ता तथा कुल मिलाकर समाज को लाभ है।

ग्राहकों की वाहन चलाने की आदत अलग-अलग
इरडा ने वाहन बीमा प्रीमियम का निर्धारण करने के लिए ‘टैलीमैटिक्स’ की धारणा देते हुए कहा कि ग्राहकों की वाहन चलाने की आदत अलग-अलग है। साथ ही वाहनों के उपयोग भी अलग-अलग हैं। ये चीजें कई कारकों पर निर्भर हैं जिसमें परिवहन का नया रूप, जनकांकीय बदलाव, व्यक्ति अपनी कार चला रहा है या दूसरे की आदि शामिल हैं।

‘ब्लैक बाक्स’ लगाए जाने से काम करता है टैलीमैटिक्स 
इरडा के अनुसार टैलीमैटिक्स बीमा वाहन के एक छोटे उपकरण को लगाए जाने से काम करता है। इस उपकरण को ‘ब्लैक बाक्स’ कहा जाता है जो ‘गति प्रतिरूप’ और ‘दूरी’ को रिकार्ड करता है। साथ ही यह इस बात को भी रिकार्ड करता है कि चालक किस तरह की सड़क और दिन या रात में अथवा सप्ताहांत तथा कितनी दूरी तक गाड़ी चलाता है। इस व्यवस्था के लागू होने के साथ उन लोगों के लिए मोटर बीमा प्रीमियम में कमी आएगी जो सावधानीपूर्वक, कम दूरी तक तथा कम व्यस्त समय में गाड़ी चलाते हैं। यह प्रणाली चुराए गए वाहन का पता लगाने तथा चालकों को बेहतर मार्गों के बारे में जानकारी देने और ईंधन बचाने में भी मददगार हो सकती है।

Advertising