रेलवे को जाएगा आई.आर.सी.टी.सी. के राजस्व का आधा हिस्सा, 1 नवंबर से लागू होगा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 08:04 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आई.आर.सी.टी.सी.) ने बाम्बे स्टाक एक्सचेंज को लिखे गए एक पत्र में कहा है कि आई.आर.सी.टी.सी. रेलवे की टिकटें बुक करने और अन्य सेवाओं से हासिल होने वाले राजस्व का आधा हिस्सा रेल मंत्रालय को देगा। यह फैसला 1 नवम्बर से लागू होगा। रेलवे ने 27 अक्तूबर को यह फैसला लिया है और 28 अक्तूबर को इस फैसले के बारे में स्टाक एक्सचेंज को सूचित किया गया है। 28 अक्तूबर को ही आई.आर.सी.टी.सी. का स्टाक स्पिल्ट किया गया था और इसका रेशो 1 के बदले 5 शेयर कर दिया गया था। गुरुवार को बाजार में गिरावट के बावजूद आई.आर.सी.टी.सी. का शेयर 10.59 प्रतिशत चढ़कर 913.50 रुपए पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान इस शेयर ने 983 रुपए का उच्चतम स्तर छुआ और उसके बाद नीचे गिरकर बंद हुआ।

हाल ही में इस शेयर में काफी एक्शन देखने को मिला है और यह शेयर स्पिल्ट होने से पहले 6396 रुपए पर पहुंच गया था लेकिन पिछले हफ्ते बाजार में आई गिरावट के कारण इसकी कीमतों में 38 फीसदी तक की गिरावट आ गई थी, हालांकि शेयर बाद में कुछ संभला और गुरुवार को स्पिल्ट होने के बाद इसमें एक बार फिर तेजी देखी गई है।

गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद सरकार का यह फैसला आया है और इस फैसले का असर शुक्रवार को शेयर की कीमत पर पड़ने की संभावना है। इस शेयर ने निवेशकों को पिछले तीन महीने में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिए हैं, जबकि पिछले एक साल में यह शेयर 242.56 फीसदी उछल चुका है। आई.आर.सी.टी.सी. के बिजनैस माडल को देखते हुए निवेशकों ने इस शेयर पर उच्चतम भाव पर भी दांव लगाया था, लेकिन शेयर में आई 38 फीसदी की गिरावट के बाद निवेशक इसमें फंस गए हैं और यदि सरकार के इस फैसले का शेयर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो निवेशक इससे लंबे समय तक निकल नहीं पाएंगे। आई.आर.सी.टी.सी. में आम निवेशकों की शेयर होल्डिंग 32.60 प्रतिशत है, जबकि प्रोमोटर की हिस्सेदारी 67.40 प्रतिशत है। शुक्रवार को कारोबार के दौरान निवेशकों और बाजार की नजरें एक बार फिर इस स्टाक की मूवमैंट पर रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News