कहीं नकली तो नहीं आपका ट्रेन टिकट, IRCTC ने जारी किया अलर्ट

Wednesday, Jan 29, 2020 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने टूर पैकेज बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली फर्जी वेबसाइटों से सावधान रहने की अपील की है। आईआरसीटीसी (IRCTC) को हाल ही में दो ऐसे मामले मिले हैं, जिसमें आईआरसीटीसी के नाम पर अनधिकृत टूर टिकट बुक किए गए हैं। दरअसल आईआरसीटीसी के नाम से चल रही फर्जी वेबसाइटों द्वारा यह पूरा खेल खेला जा रहा है। यहां लोगों से पैसा लेकर हुबहू आईआरसीटीसी (irctc.co.in) की तर्ज पर टूर पैकेज बुक किए जा रहे है।

भारतीय रेल की पर्यटन इकाई आईआरसीटीसी द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, आईटी सेंटर को धोखाधड़ी की ऐसी दो शिकायतें मिली हैं। ये टिकट आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट होने का दावा करने वाली फ्रॉड साइट्स (Fraud Website) से बुक की गई है। शिकायत मिलने के बाद एफआईआर दर्ज कर वृस्तित जानकारी के लिए जांच पड़ताल की जा रही है। 

आईआरसीटीसी ने जिन फ्रॉड वेबसाइट की पहचान की है, उन में से एक irctctour.com है। इस मामले में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यहां टूर पैकेज का कन्फर्मेशन वाउचर ठीक वैसे ही है जैसे कि आईआरसीटीसी देती है। इसके अलावा, विवरण में मोबाइल नंबर 9999999999, लैंडलाइन नंबर +91 6371526046 और ईमेल आईडी- irctctours2020@gmail.com भी फर्जी दिया हुआ है। आईआरसीटीसी ने लोगों से इस फर्जीवाड़े से सावधान रहने के लिए कहा है।

आईआरसीटीसी को देशभर में कई पर्यटन रेल परियोजनाओं को संचालित करने की विशेषज्ञता और अनुभव है। इसकी अधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com है। इसके जरिए भारतीय रेलवे पर्यटन, हवाई यात्रा, लैंड पैकेज और क्रूज पैकेज बुक किया जा सकता है।

jyoti choudhary

Advertising