भारतीय रेलवे ने 221 ट्रेनों को किया रद्द, 89 के बदले रूट

Saturday, Aug 10, 2019 - 02:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आज आप रेल यात्रा करने जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जांच लें। भारतीय रेलवे ने आज अलग-अलग रूट पर चलने वाली अपनी 221 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रेलवे के इस आदेश से साफ हो गया है कि ये सभी ट्रेने आज अपने रूट पर नहीं दौड़ेंगी। इसके अलावा रेलवे ने 89 ट्रेनों के रूट को बदल दिया गया है।

 

इस कारण रद्द की गई ट्रेनें 
रेलवे ने कुछ मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के साथ ही कुछ स्पेशल रेलगाड़ियों को भी रद्द करने का फैसला लिया है। इसी के साथ बड़ी संख्या में पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं, उनके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है क्योंकि सफर के दौरान अगर आपको कहीं उतरना है और ट्रेन का रूट बदल चुका है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

बताया जा रहा है कि देशभर में रेलवे के अलग-अगल जोन में इन दिनों मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसे में रेलवे ने कई जगह पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए हैं। ट्रेनों को बेहतरीन तरीके से चलाने के लिए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है।

 

यहां देखें रद्द ट्रेनों की लिस्ट
भारतीय रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उनकी लिस्ट रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जारी की गई है। स्टेशनों पर एनाउंसमेंट के जरिए भी यात्रियों को रद्द गाड़ियों की सूचना दी जा रही है। 139 सेवा पर SMS कर के भी ट्रेनों की स्थिति जानी जा सकती है। जिन यात्रियों की रेलगाड़ी रद्द हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

 

भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12,600 रेलगाड़ियों को चलाता है। इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों में समय-समय पर पटरियों और रेलवे के अन्य ढांचागत व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं। इसके चलते रेलगाड़ियों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

 


 

jyoti choudhary

Advertising