क्रिसमस पर एेपल को झटका, कम रह सकती है iPhone X की बिक्री

Tuesday, Dec 26, 2017 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्‍लीः अमरीका की आईफोन मेकर कंपनी एेपल के लिए क्रिसमस का त्योहार कुछ खास नहीं रहा है। विश्‍लेषकों के मुताबिक इस दौरान छुट्टियां होने के बावजूद कंपनी के नए प्रोडक्‍ट आईफोन एक्स की बिक्री उम्‍मीद के मुताबिक नहीं रही। इसके अलावा 2018 के पहले क्‍वार्टर में आईफोन एक्स के निर्यात में गिरावट आने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

निर्यात में गिरावट
रिपोर्ट में कहा है कि इस अवधि में हैंडसेट निर्यात 1 करोड़ रह सकता है, जो पहले के 3.5 करोड़ के अनुमान की तुलना में कम है। न्‍यूयॉर्क की रिसर्च सेंटर जेएल वॉरेन कैपिटल LLC की ओर से कहा गया कि साल 2018 के पहले क्‍वार्टर में आईफोन एक्स का निर्यात 30 मिलियन से घटकर 25 मिलियन (यानी 5 मिलियन की गिरावट) रह सकती है। इसके अलावा यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया के कई शहरों में एेपल के सप्‍लायर  इस प्रोडक्‍ट की डिमांड भी कम कर सकते हैं।

डिमांड में कमी
रिसर्च फर्म ने आगे कहा कि आईफोन एक्स के ज्यादा कीमत होने की वजह से डिमांड में कमी आई है। इसके अलावा एेपल के इस प्रोडक्‍ट में दिलचस्‍प इनोवेशन की कमी भी है। रिसर्च फर्म के मुताबिक हाई पब्‍लिसिटी और प्रोमोशन के बावजूद आईफोन एक्स की डिमांड में गिरावट कंपनी के लिए झटका है।

Advertising