चीन में Huawei और लोकल ब्रांड के आगे फेल हुआ iPhone

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 11:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के स्मार्टफोन बाजार में दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मोबाइल Apple को बड़ा झटका लगा है। जून तिमाही में Huawei टेक्नोलॉजीज जैसी स्थानीय कंपनियों के आगे बढ़ने से Apple की लोकप्रियता कम हुई। मार्केट ट्रैकर IDC के अनुसार, इस अवधि में iPhone शिपमेंट में 3.1 फीसदी की गिरावट आई, जबकि अन्य Android competitors के बीच साल-दर-साल 11 फीसदी की वृद्धि हुई। इससे एप्पल चार साल में पहली बार देश के शीर्ष पांच हैंडसेट निर्माताओं से बाहर हो गया।

Apple के आईफोन, जो उसके उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स साम्राज्य का केंद्रीय हिस्सा है, को इस साल चीन में अपनी सामान्य लोकप्रियता बनाए रखने में संघर्ष करना पड़ा है। खुदरा विक्रेताओं और एप्पल ने भारी छूट का सहारा लिया है। देश की कमजोर अर्थव्यवस्था ने भी बिक्री में गिरावट का योगदान दिया है, जबकि घरेलू चैंपियन हुवावे ने एंड्रॉयड विकल्पों में पुनः उभरना (resurgence) का नेतृत्व किया। 

PunjabKesari

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस ने इस अवधि में iPhone चीन शिपमेंट में 3.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की। काउंटरपॉइंट रिसर्च ने iPhone के लिए 5.7% की गिरावट देखी।

कुछ महीने पहले, ऐसा लग रहा था कि एप्पल सुधार की राह पर है, जब बीजिंग सरकार के आंकड़ों से पता चला कि अप्रैल और मई में कंपनी की बिक्री में 40% से ज़्यादा की वृद्धि हुई है लेकिन IDC के अनुसार, पिछले महीने स्थानीय भागीदारों के बीच मुनाफे को लेकर चिंता के कारण शिपमेंट में गिरावट आई। 

PunjabKesari

चीन में कंपनी की स्थिति बेहतर

IDC विश्लेषक नबीला पोपल ने कहा, "कंपनी आज चीन में 2020 की तुलना में काफी बेहतर स्थिति में हैं। वैश्विक स्तर पर, कंपनी का लक्ष्य इस वर्ष के लेटर हाफ में कम से कम 90 मिलियन iPhone 16 डिवाइस शिप करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News