IOC ने जेट एयरवेज को फिर शुरू की ईंधन आपूर्ति, भुगतान करने का दिलाया भरोसा

Friday, Apr 05, 2019 - 06:30 PM (IST)

मुंबईः सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने नकदी संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को शुक्रवार को ईंधन की आपूर्ति फिर शुरू कर दी। इससे पहले दिन में आईओसी ने ईंधन बकाया का भुगतान नहीं मिलने की वजह से एयरलाइन को ईंधन की आपूर्ति रोक दी थी। एक सूत्र ने बताया कि आईओसी ने शुक्रवार दोपहर 12 बजे ईंधन आपूर्ति रोक दी थी। एयरलाइन द्वारा भुगतान का भरोसा दिलाए जाने के बाद शाम पांच बजे ईंधन आपूर्ति फिर शुरू कर दी गई। दोपहर को आईओसी द्वारा ईंधन की आपूर्ति रोकने से विभिन्न हवाई अड्डों पर एयरलाइन के परिचालन में दिक्कतें आईं। जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने ईंधन आपूर्ति रोके जाने के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। 

जेट एयरवेज में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बैंकों ने 6 अप्रैल से बोली मंगवाई हैं। इच्छुक कंपनियां 9 अप्रैल तक बोली जमा कर सकती हैं। एयरलाइन के मौजूदा हालात पर विचार के लिए एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंक समूह की गुरुवार को बैठक हुई। मीटिंग में तय हुआ कि नीलामी में अच्छा रेस्पॉन्स नहीं मिला तो दूसरे विकल्पों पर विचार किया जाएगा।

 
जेट पर बैंकों का 8,050 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसकी रिस्ट्रक्चरिंग करते हुए बैंकों ने एयरलाइन में 50.1 फीसदी हिस्सेदारी ले ली है। प्रमोटर नरेश गोयल की हिस्सेदारी 51 फीसदी से घटकर 25 फीसदी और एतिहाद की 24 फीसदी से घटकर 12 फीसदी रह गई है। 

25 मार्च को बैंक जेट को 1,500 करोड़ रुपए देने पर सहमत हुए थे। हालांकि, एयरलाइन को अभी तक रकम नहीं मिल पाई है। सूत्रों ने बताया कि अब बैंक यह देखना चाहते हैं कि नीलामी में कंपनियां कितनी रुचि दिखाती हैं। उसी हिसाब से वो नया पैसा लगाएंगे।

16,000 कर्मचारियों को नहीं मिली सैलरी
बैंकों से पैसे नहीं मिलने की वजह से जेट एयरवेज ने 16,000 कर्मचारियों की मार्च की सैलरी टाल भी दी है। कंपनी अगस्त से पायलटों, इंजीनियरों और वरिष्ठ अधिकारियों की सैलरी देने में देरी कर रही है। 

एयरलाइन के चीफ पीपल ऑफिसर राहुल तनेजा ने कर्मचारियों का कहना है, "तकनीकी कारणों से पैसे मिलने में उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है। हम बैंकों के साथ लगातार बात कर रहे हैं ताकि कोई समाधान निकल सके।" उन्होंने यह नहीं बताया कि कर्मचारियों को तनख्वाह कब मिलेगी। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि नौ अप्रैल को उन्हें इसके बारे में अगली सूचना दी जाएगी। 

jyoti choudhary

Advertising