छंटनी में जुड़ा Google का नाम, 12000 कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

Friday, Jan 20, 2023 - 05:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेक्नोलॉजी सेक्टर में भारी छंटनी के बीच अब गूगल ने भी इससे जुड़ा ऐलान कर दिया है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट ने शुक्रवार, 20 जनवरी को कहा कि वह 12,000 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है, जो उसकी दुनिया भर में मौजूद वर्कफोर्स की लगभग 6 फीसदी हैं। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। सीईओ सुंदर पिचई ने आज कर्मचारियों को भेजे ईमेल में यह जानकारी देते हुए कहा कि वह “इससे जुड़े फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं।”

इन टीमों पर होगा असर

पिचई ने कहा, “ये हमारा फोकस बढ़ाने, कॉस्ट बेस में बदलाव करने और हमारे टैलेंट और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में लगाने के लिए बेहद अहम क्षण हैं।” जॉब कट से रिक्रूटिंग और कॉर्पोरेट के साथ-साथ इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट्स टीम भी प्रभावित होंगी। गूगल ने कहा कि यह छंटनी वैश्विक स्तर पर है और अमेरिका के स्टाफ पर इसका तत्काल असर होगा।

कर्मचारियों को मिलेगा यह सेवरेंस पैकेज

सुंदर पिचई ने कहा कि टेक कंपनी “कर्मचारियों को उनके अवसरों की खोज में पूरी समर्थन देगी।” उन्होंने कहा कि कंपनी अमेरिका में अपने कर्मचारियों को पूरे नोटिफिकेशन पीरियड (न्यूनतम 60 दिन) का भुगतान करेगी। इसके अलावा गूगल 16 हफ्ते की सैलरी के साथ ही गूगल में हर अतिरिक्त साल पर दो हफ्ते का पैसा और कम से कम 16 हफ्तों का जीएसवी (गूगल स्टॉक यूनिट) सहित एक अच्छे सेवरेंस पैकेज की पेशकश करेगी। इसके अलावा, 2022 का बोनस और वैकेशन के साथ ही छह महीने के लिए हेल्थकेयर, जॉब प्लेसमेंट सर्विसेज और इमिग्रेशन सपोर्ट दिया जाएगा।

jyoti choudhary

Advertising