निवेशकों ने अप्रैल में Mutual Fund में किया 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश

Wednesday, May 09, 2018 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्लीः निवेशकों ने अप्रैल महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं में 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। इससे म्यूचुअल फंड कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति (एयूएम) बढ़कर 23.25 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो कि पिछले महीने से 9 प्रतिशत अधिक है।

एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पहले मार्च अंत तक कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियों की प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति 21.36 लाख करोड़ रुपए थी। उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि परिसंपत्ति में तेजी की मुख्य वजह कंपनियों से लेकर उद्योग के स्तर पर चलाया जाने वाले निवेशक जागरूकता अभियान है। उन्होंने कहा कि निवेश के लिहाज से लोग रीयल एस्टेट और सोने के बजाए वित्तीय परिसंपत्तियों का रुख कर रहे हैं, जिससे म्यूचुअल फंड में तेजी दिखाई दे रही है।

निवेशकों ने पिछले महीने म्यूचुअल फंड में 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जबकि इसके मुकाबले एलटीसीजी पर अधिक कर के कारण मार्च में 50,752 करोड़ रुपए की निकासी की गई। निवेश में लिक्विड या मनी मार्केट खंड और इक्विटी फंड का मुख्य योगदान रहा। लिक्विड या मनी मार्केट खंड में निवेशकों ने 1.16 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया। इसके अतिरिक्त इक्विटी और इक्विटी लिंकड सेविग्स स्कीम में 11,000 करोड़ रुपए का निवेश किया। 

Supreet Kaur

Advertising