लोगों को मास्क पहनने को प्रोत्साहित कर रही हैं इंटरनेट कंपनियां, चला रही हैं अभियान

Saturday, May 02, 2020 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्लीः अर्बन कंपनी, मेकमाईट्रिप, डुंजो, हेल्दीफाईमी और जोमैटो जैसी इंटरनेट कंपनियों ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अपने सोशल मीडिया हैंडल और एप आइकन में बदलाव किया है। इसके जरिए कंपनियां लोगों को मास्क पहनने को प्रोत्साहित कर रही हैं।

एक हजार से अधिक सदस्यों के स्टार्टअप समुदाय ‘स्टार्टअपवर्सेजकोविड' ने अपना मास्क पहल शुरू की है। इसके तहत घर में बने मास्क को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इस पहल का मकसद लोगों में व्यवहार में बदलाव के जरिए यह सुनिश्चित करना है कि वे मास्क पहने और घर से बाहर निकलते समय खुद को सुरक्षित रखें। ‘अपना देश अपना मास्क' अभियान स्टार्टअप उद्योग के दिग्गजों...सिकोया इंडिया के राजन आनंदन, पेटीएम के विजय शेखर शर्मा, इंडिफि के आलोक मित्तल, गोक्यूआईआई के विशाल गोंडल और अन्य ने शुरू किया है।

बाद में उनके साथ कई मशहूर हस्तियां मसलन विद्या बालन, दीया मिर्जा, दिव्या खोसला कुमार, जूही परमार, दीपशिखा देशमुख, सोनू सूद, शमा सिकंदर, प्रीतिका राव और अन्य लोग भी जुड़ गए हैं। दो सप्ताह के भीतर ही यह पहल व्हॉट्सएप, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए 10 करोड़ लोगों तक पहुंच चुकी है। इस अभियान पर काम करने वाली टीम पहल को समर्थन के लिए विभिन्न संगठनों से भी संपर्क कर रही है। खासकर यह देखते हुए कि देश के कुछ हिस्से जल्द लॉकडाउन से बाहर आ सकते हैं। सरकार ने अब राष्ट्रव्यापी बंद को दो सप्ताह और बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है। 
 

jyoti choudhary

Advertising