अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के सदस्य 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने को राजी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के सभी 31 सदस्य देशों ने अपने रणनीतिक भंडारों से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने पर सहमति जताई है। उन्होंने तेल बाजार को यह संकेत देने के लिए कदम उठाया है कि रूस के यूक्रेन पर हमले से तेल आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। आईईए ने मंगलवार को इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रानहोल्म की अध्यक्षता में हुई ऊर्जा मंत्रियों की असाधारण बैठक में आईईए निदेशक मंडल ने यह निर्णय किया। संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान और कनाडा भी इसमें शामिल हैं।

आईईए के सदस्यों के पास 1.5 अरब बैरल तेल का आपातकालीन भंडार है। जारी की जाने वाली मात्रा इस भंडार का चार प्रतिशत यानी 30 दिनों तक करीब 20 लाख बैरल प्रतिदिन है। आईईए के कार्यकारी निदेशक फतीह बिरोल ने कहा, ‘‘ऊर्जा बाजारों में स्थिति बहुत गंभीर है वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा खतरे में है, यह स्थिति विश्व अर्थव्यवस्था को उस समय जोखिम में डाल रही है, जब वह सुधार के नाजुक दौर में है।’’ 

यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब मंगलवार को अमेरिकी मानक कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल को पार गया है। यह 2014 के बाद तेल के मूल्य का उच्च स्तर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News