पढ़िएः घर को डैकोरेट करने के कुछ Tips

Sunday, Jul 17, 2016 - 03:19 PM (IST)

जालंधरः किसी भी घर का इंटीरियर उसकी आत्मा होती है इसलिए लाजमी है कि इसे सही तरह से सजाया जाए। कमरे का हर कोना आपके जीवन के विविध पहलुओं को जगजाहिर करता है इसलिए इसे आपके घर की सजावट के लिए पेश हैं महत्वपूर्ण सुझाव जिनसे आपका आशियाना एकदम हट कर लगेगा।

रंग: किसी भी इंटीरियर डैकोरेशन के लिए सही तरह की कलर स्कीम का चुनाव बेहद जरूरी है। सही तरह के रंगों में किसी कमरे की पूरी लुक को बदलने की ताकत होती है। कई बार सही तरह के रंगों का चयन कठिन या चुनौतीपूर्ण लगे परन्तु एक बार सही रंग आपकी पकड़ में आ गया तो उसके परिणाम आश्चर्यजनक होते हैं।

कालीन: कालीन खरीदते वक्त ध्यान में रखने वाली महत्वपूर्ण बात है कि इसका डिजाइन ऐसा हो कि हर बार इसे देखने पर आप खिल उठें। किसी कमरे को वास्तविकता से बड़ा दिखाने के लिए फर्श पर गोल आकार का कालीन या दरी बिछानी चाहिए। गोलाकार अनंतता को प्रदर्शित करता है और यह सीमा रहित वातावरण का आभास प्रदान करता है। 

कला: दीवार पर एक सुंदर कलात्मक आकृति टांगने से किसी भी कमरे की सुंदरता को निखार कर उसे एक अलग ही रूप दिया जा सकता है। दीवार पर विभिन्न प्रकार की पेंटिंग्स लगाने से भी इंटीरियर में अलग ही रंग भरा जा सकता है। 

कोमलता: छोटे कमरों को कोमल व हल्के रंगों से पेंट करना चाहिए। इससे वे बड़े प्रतीत होते हैं। कमरे में पैटर्न वाले वॉलपेपर का उपयोग अच्छा लगता है। भारी डिजाइन वाला वॉलपेपर किसी स्थान को जीवंत बना सकता है और उसकी सारी साज-सज्जा को एक अलग ही रूप दे सकता है।

बारीकी: घर को अलग रूप देने के लिए कई छोटी-मोटी चीजों का रचनात्मक ढंग से प्रयोग करें। जैसे कि बोनचाइना, लालटेन, गुलदस्ते, सजावटी आइने, फूल या सुगंधित मोमबत्तियों आदि का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है।

फर्नीशिंग: किसी भी कमरे में इस्तेमाल की जाने वाली फर्नीशिंग उसके रंग-रूप को पूरी तरह से बदल सकती है। समय-समय पर इसमें बदलाव करके भी आप नित नई सजावट पैदा कर सकते हैं। 

नए-पुराने का मिलन: अपने बैड के एक तरफ बैडसाइड टेबल या लैम्प जैसी चीजों का प्रयोग करके उसे आधुनिक लुक दे सकते हैं। विभिन्न प्रकार के लैम्प शेड, साधारण पर्दों के अलावा किसी पुराने ब्रीफकेस को स्टोरेज के रूप में प्रयोग करने के साथ-साथ इस ढंग से रखा जा सकता है कि व विंटेज लुक प्रदान करे।  

Advertising