1 जनवरी से मिलेगी होम लोन ब्याज पर सबसिडी

Wednesday, Feb 15, 2017 - 01:13 PM (IST)

नई दिल्लीः 18 लाख रुपए से कम सालाना आय वाले जिस किसी व्यक्ति का भी होम लोन ऐप्लिकेशन 1 जनवरी से पास हो रहा है, वह ब्याज पर 3 से 4 फीसदी तक की सबसिडी पाने का हकदार हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर, 2016 को आवास ऋण के ब्याज पर छूट की घोषणा की थी लेकिन तब सालाना आय के पैमाने को लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई थी।

नया घर बनाने या खरीदने वाले अविवाहित और कमाऊ युवा भी ब्याज पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, खास आय वर्ग के लोग अगर 960 स्क्वॉयर फीट का फ्लैट खरीद रहे हैं तो उन्हें होम लोन के ब्याज पर 3 फीसदी जबकि 1,184 स्क्वॉयर फीट वाले फ्लैट की खरीद पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट मिलेगी। हाऊजिंग फाइनैंस सेक्टर के सूत्रों ने बताया कि हालांकि सरकार ने नीति तैयार कर दी है लेकिन चुनाव आचार संहिता की वजह से इसकी घोषणा नहीं हुई है।

दरअसल, वित्त मंत्रालय ने बैंकों और हाऊजिंग फाइनैंस कंपनियों के साथ मीटिंग की, जिसमें मध्य आय वर्ग के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम पर चर्चा हुई। आवास ऋण के ब्याज पर छूट मिलने से शहरी इलाकों में घरों की मांग बढ़ने की उम्मीद है जिससे रियल एस्टेट सेक्टर को कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Advertising