फेड रिजर्व सितंबर में कर सकता है ब्याज दरों में बढ़ौतरी

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2016 - 06:39 PM (IST)

व्योमेंगः अमरीकी फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के मजबूत संकेत के मद्देनजर सितंबर में ब्याज दरों में बढ़ौतरी कर सकता है। फेड रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन ने शुक्रवार को वार्षिक मौद्रिक नीति सम्मेलन में कहा, ''''रोजगार के नए अवसरों में बढ़ौतरी होने के साथ ही आर्थिक विकास दर में भी धीमी गति से बढ़ौतरी हो रही है। इसके मद्देनजर हमारे पास आगामी महीने में ब्याज दरों में बढ़ौतरी करने का मजबूत आधार है।"

 

फेड के उपाध्यक्ष स्टेनले फिशर ने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन मजबूत रहा तो केंद्रीय बैंक की सितंबर में होने वाली मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों में बढ़ौतरी की घोषणा हो सकती है। हालांकि अमरीकी सरकार के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार अर्थव्यवस्था में केवल दूसरी तिमाही में धीमी बढ़ौतरी दर्ज की गई है।

 

येलेन ने कहा कि केंद्रीय बैंक का मानना है कि वह अधिकतम रोजगार और स्थिर कीमत के अपने लक्ष्य के काफी करीब है। साथ ही उपभोक्ताओं की व्यय शक्ति में वृद्धि हुई है। हालांकि निवेश कमजोर रहा और दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत रहने से निर्यात भी प्रभावित हुआ है। फिशर ने कहा कि फेड अध्यक्ष की टिप्पणी इस बात का संकेत है कि आर्थिक परिदृश्य के मजबूत रहने की स्थिति में ब्याज दरों में बढ़ौतरी हो सकती है। वहीं, अंटलांटा में फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष डेनिस लॉकहार्ट ने कहा कि वर्ष 2016 में ब्याज दरों में 2 बार बढ़ौतरी संभव है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News