ब्याज दरों में कटौती से होम लोन पर होगा फायदा, जानिए कैसे?

Monday, Jan 02, 2017 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्लीः अब 20 से 25 साल तक की लंबी अवधि के लिए लोन लेने वाले लोगों को बड़ा फायदा होगा क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ब्याज दरों में 0.9 पर्सेंट की कटौती किए जाने के बाद होम लोन समेत सभी कर्ज सस्ते हो सकते हैं। एक साथ ब्याज दर में 90 बेसिस पॉइंट्स की कटौती किए जाने से 25 साल के होम लोन का समय सीधे तौर पर करीब 5 साल कम हो जाएगा।

किस्तों की संख्या में होती है कमी
ब्याज दर में कटौती होने पर बैंकों की ओर से आमतौर पर ई.एम.आई. की राशि में कमी नहीं होती है, लेकिन नई दरों के मुताबिक किस्तों की संख्या में जरूर कमी हो जाती है। ऐसे में 20 साल का लोन करीब 3 साल कम हो जाएगा। उन लोन को ज्यादा फायदा नहीं होगा जिन लोन का समय महज 1 या 2 साल ही बचा है।

यह बैंक रहते हैं कस्टमर्स के लिए ज्यादा फायदेमंद
एमसीएलआर से लिंक्ड होम लोन्स में तत्काल लाभ नहीं दिखेगा। इसके अलावा नए रेट लागू करने का समय भी हर बैंक के मुताबिक अलग-अलग होता है। कुछ बैंक अपने रेट्स को हर तिमाही पर रीसेट करते हैं, जबकि कुछ बैंक इसमें सालाना बदलाव करते हैं। ऐसे में रेट कट के दौर में कस्टमर्स के लिए वे बैंक ज्यादा फायदेमंद है, जो हर तिमाही पर अपनी ब्याज दर रीवाइज करते हैं।

अधिक लोन वालों के लिए ज्यादा फायदेमंद
दूसरी तरफ ब्याज दरों में बढ़ौतरी के दौरान साल भर में रिवाइज करने वाले बैंक कस्टमर्स को ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं। हालांकि अप्रैल, 2016 से पहले लिए गए ज्यादातर लोन एमसीएलआर के तहत आते हैं। बैंकों में नोटबंदी के बाद बढ़ी जमा राशि के चलते एमसीएलआर में अभी और कटौती की उम्मीद है। एमसीएलआर के तहत लोन को शिफ्ट कराने के लिए कस्टमर्स को कन्वर्जन फीस देनी होगी। लेकिन, यह अधिक लोन लेने वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

Advertising