ब्याज दर में कटौती से अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति, खपत बढ़ेगी: उद्योग

Monday, Jan 02, 2017 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्ली: उद्योग जगत ने एसबीआई, पीएनबी, यूनियन बैंक आफ इंडिया (यूबीआई) तथा आईडीबीआई द्वारा ब्याज दर में कटौती के बीच आज कहा कि इस कदम से अर्थव्यवस्था को बड़ा बल मिलेगा और खपत को प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि कर्ज मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

ब्याज दर में कटौती अच्छा कदम
उद्योग मंडल सी.आई.आई. ने कहा कि ब्याज दर में कटौती मध्यम अवधि में आर्थिक मजबूती की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा,‘‘कर्ज के सस्ता होने से उपभोक्ता टिकाउ, वाहन तथा आवास क्षेत्र में सुधार होना चाहिए। एसएमई क्षेत्र को कर्ज उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहन को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि स्टार्ट-अप और एसएमई अगले वृद्धि चक्र में अहम भूमिका निभाएगा।’’

जमा में हुई वृद्धि 
उन्होंने कहा कि बैंक कर्ज में उल्लेखनीय वृद्धि की संभावना है क्योंकि नोटबंदी के बाद जमा में काफी वृद्धि हुई है। फिक्की के अध्यक्ष पंकज पटेल ने कहा, ‘‘यह देखना सुखद है कि बैंक सस्ते कर्ज की आेर बढ़ रहे हैं हम उम्मीद करते हैं कि ब्याज दर में कटौती का चक्र आगे भी बना रहेगा। अब चूंकि बैंकों के पास पर्याप्त तरलता है और रिण वृद्धि में धीमी गति से वृद्धि हो रही है, एेसे में ब्याज दर में कमी समय की जरूरत है।’’ उल्लेखनीय है कि एसबीआई ने रविवार को एक वर्ष की अवधि के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित दर (एमसीएलआर) को 8.90 प्रतिशत से कम कर 8.0 प्रतिशत कर दिया। इसी प्रकार, यूनियन बैंक आफ इंडिया, स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर तथा आईडीबीआई बैंक ने भी ब्याज दर में कमी की है। 

Advertising