ब्याज बढऩे से पी.एन.बी. को स्टाक में 63 प्रतिशत फायदा

punjabkesari.in Sunday, Oct 29, 2017 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब नैशनल बैंक (पी.एन.बी.) स्टाक के लिए जब रफ्तार धीमी ही थी तो वित्त मंत्रालय की तरफ से एक ऐलान के साथ स्थिति बदल गई। जब पूंजीकरण योजना सरकार की तरफ से आरंभ की गई तो पी.एन.बी. ने पिछले मंगलवार से 63 प्रतिशत विस्तार किया। सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य बैंकों को वीरवार को भी कुछ फायदा हुआ था परन्तु पी.एन.बी. 5.6 प्रतिशत वृद्धि के साथ एक अपवाद था। इस विशाल लाभ के समर्थन के कई कारण हैं। चोटी की पी.एन. बीज के मध्य पूंजी की कमी वाला बैंक होने के कारण सरकार की तरफ से और धन झौंकने की योजना है।

पी.एन.बी. का पहले पड़ाव का पूंजी अनुपात 8.94 प्रतिशत था, जबकि कॉमन इक्यूविटी पड़ाव -9 का अनुपात 7.91 प्रतिशत था, जो 8 प्रतिशत के लक्ष्य से थोड़ा-सा कम था। यह समझते हुए कि बैंकों को वित्तीय वर्ष 2019 से नए अकाऊंटिंग नियम अपनाने पड़ेंगे, जिनमें धन को झोंकना सबसे अधिक स्वागतयोग्य पूंजीकरण है। पिछले 6-8 महीनों में पी.एन.बी. पर कुछ विश्लेषण उसके समर्थन में हुए हैं और यह सब कुछ मौलिकता में प्रत्यक्ष सुधार की वजह से हुआ है। 

वित्तीय वर्ष 2017 में 19,082 करोड़ रुपए की अपनी मुख्य आप्रेटिंग आमदन में मामूली सुधार के बाद जून की तिमाही में आप्रेशन वापस पटड़ी पर लौट आए थे और विस्तार साल-दर-साल 10 प्रतिशत सामने आ गया। व्यवस्था मोर्चे पर भी लगता है कि बैंकों के लिए भी चीजें राहत भरी हो गई हैं। कोटक इंस्टीच्यूशनल इक्यूइटीज में विश्लेषणों के अनुसार पी.एन.बी. में वित्तीय साल 2018 में 16,715 करोड़ रुपए के 11.5 प्रतिशत शुद्ध ब्याज आमदन विस्तार होने की उम्मीद है, जबकि शुद्ध लाभ साल-दर-साल 8.6 प्रतिशत बढ़ कर 2,460 करोड़ हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News