वाहनों का बीमा महंगा तो LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से हुए बड़े बदलाव

Wednesday, Jun 01, 2022 - 10:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब पर हो सकता है। दरअसल, हर बार नया महीना शुरू होते ही कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। तो इस बार भी जून की शुरुआत में होने वाले बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इन नियमों में गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम और एलपीजी सिलेंडर के दाम हैं। हम आपको ऐसे बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

एसबीआई होम लोन
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है तो 1 जून से आपकी जेब पर अतिरिक्त ब्याज दर का बोझ पड़ने जा रहा है। वहीं, आप अगर बैंक से नया लोन लेने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान रखें कि ब्याज दरें बदल चुकी हैं और उसी के अनुसार होम लेने के लिए अपने बैंक का चयन करें। एसबीआई ने एक्सटर्नल बैंचमार्क लेंडिंग रेट 40 बेसिस पॉइंट या 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है। अब यह 7.05 फीसदी हो गया है।

मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम
मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम आज से महंगा हो गया है। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम अब 2,094 रुपए होगा जो कोविड-19 महामारी से पहले 2,072 रुपए था। इसके अलावा 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपए से बढ़ाकर 3416 रुपए कर दिया गया है।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण
आज सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। अब इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई है। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। ये भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेच पाएंगे।

एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियमों में बदलाव
एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। 1 जून से सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी हो गई है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग्स अकाउंट में 15,000 की जगह न्यूनतम 25,000 रुपए रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
LPG सिलेंडर की नई कीमत जारी हो गई है। बुधवार को 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती हुई है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर आज से 135 रुपये सस्ता हो गया है। नई कीमत जारी होने के बाद दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 2,219 रुपए, कोलकाता में 2,322 रुपए, मुंबई में 2,171.50 रुपए, और चेन्नई में 2,373 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शुल्क लागू
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने कहा है कि आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के लिए जारीकर्ता शुल्क लागू कर दिया गया है। ये शुल्क 15 जून, 2022 को लागू किया जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक की एक सहायक कंपनी है, जो डाक विभाग द्वारा शासित है। नियमों के तहत हर महीने पहले तीन एईपीएस लेन-देन मुफ्त होंगे, जिसमें एईपीएस नकद निकासी, एईपीएस नकद जमा और एईपीएस मिनी स्टेटमेंट शामिल हैं। मुफ्त लेन-देन के बाद, प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपए और जीएसटी लागू होगा। 

jyoti choudhary

Advertising