रियल एस्टेट में संस्थागत निवेश अप्रैल-जून तिमाही में 41% घटा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्लीः रियल एस्टेट क्षेत्र में संस्थागत निवेश चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 41 प्रतिशत घटकर 1.6 अरब डॉलर रहा। हालांकि तिमाही आधार पर इसमें 33 प्रतिशत वृद्धि हुई है। रियल एस्टेट सलाहकार फर्म वेस्टियन ने मंगलवार को बयान में कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में इस क्षेत्र को मिले कुल संस्थागत निवेश में 92 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ विदेशी निवेशकों का दबदबा रहा, क्योंकि निवेशक भारत की वृद्धिगाथा को लेकर उत्साहित हैं।

रियल एस्टेट में संस्थागत निवेश पिछले साल जून तिमाही के दौरान 2.7 अरब डॉलर और इस साल जनवरी-मार्च अवधि में 1.2 अरब डॉलर था। वेस्टियन ने कहा कि भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र ने बाजार की अनिश्चितता के सामने उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है। जून तिमाही के दौरान मार्च तिमाही की तुलना में संस्थागत निवेश में वृद्धि देखी गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार, “अप्रैल-जून तिमाही के दौरान संस्थागत निवेश 1.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो उससे पहले की तिमाही के मुकाबले 33.3 प्रतिशत अधिक है। हालांकि संस्थागत निवेश में सालाना आधार पर 40.7 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो बाजार में एक निश्चित स्तर की अस्थिरता को दर्शाता है।” वेस्टियन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीनिवास राव ने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र में संस्थागत निवेश पिछली तिमाही की तुलना में खासा बढ़ा है जो चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक परिदृश्य में निवेशकों की दोबारा पैदा हुई दिलचस्पी को दर्शाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News