Petrol-Diesel Price: बढ़ सकती है महंगाई की मार, ट्रांसपोर्टरों ने बढ़ाया किराया

Wednesday, Feb 24, 2021 - 10:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई तेजी का असर अब साफ-साफ दिखने लगा है। डीजल के दामों में हो रही लगातार तेजी के कारण कई ट्रांसपोर्टरों ने कुछ सेक्टरों में मालभाड़े में 20 फीसदी तक बढ़ोतरी कर दी है। ट्रांसपोर्टरों के अनुसार अभी इंफ्रा सेक्टर, माइनिंग और कच्चे माल समेत कुछ सेक्टरों की मालभाड़े में बढ़ोतरी की गई है। अगर सरकार ने डीजल के दाम कम करने के उपाय नहीं किए तो सभी सेक्टरों में मालभाड़ें में बढ़ोतरी की जाएगी। इससे आने वाले दिनों में दैनिक इस्तेमाल की चीजें और खाद्य वस्तुएं महंगी हो सकती है।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के सेक्रेटरी जनरल नवीन गुप्ता ने एनबीटी से बातचीत में कहा कि हमने सरकार से कहा है कि डीजल पर एक्साइज और वैट कम किया जाए। डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। डीजल की मूल्य समीक्षा रोज नहीं, हर पखवाड़े की जाए। अगर इस बारे में सरकार ने जल्दी कुछ नीतिगत कदम नहीं उठाए तो हम कड़े कदम उठाने पर मजूबर होंगे।

ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि पिछले डेढ़ महीने में डीजल के दाम 30 फीसदी बढ़े हैं। अभी ट्रांसपोर्टर्स ने कुछ सेक्टरों में माल भाड़ा 20 फीसदी बढ़ाया है। इसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा। सरकार ने अगर डीजल में कम से कम 20 रुपए प्रति लीटर तक कीमतें नहीं घटाई तो आगे स्थिति और बिगड़ेगी। ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि लागत बढ़ने के चलते भाड़ा बढ़ाना उनकी मजबूरी है।

महानगरों में आज का भाव
आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल का रेट 90.93 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 97.34 रुपए, कोलकाता में 91.12 रुपए और चेन्नई में 92.90 रुपए प्रति लीटर है। उसी तरह डीजल का भाव दिल्ली में 81.32 रुपए, मुंबई में 88.44 रुपए, कोलकाता में 84.20 रुपए और चेन्नई में 86.31 रुपए प्रति लीटर है।
 
 

jyoti choudhary

Advertising