यूरोप में मुद्रास्फीति घटकर 2.2% पर आई, ब्याज दरों में कटौती का रास्ता साफ

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 05:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः यूरो का उपयोग करने वाले यूरोपीय संघ (ईयू) के 20 देशों में मुद्रास्फीति अगस्त में तेजी से गिरकर 2.2 प्रतिशत पर आ गई है। इससे यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) के लिए ब्याज दरों में कटौती का रास्ता खुल गया है। ईसीबी और अमेरिकी फेडरल रिजर्व वृद्धि और नौकरियों को समर्थन देने के लिए कर्ज की लागत कम करने की तैयारी कर रहे हैं। ईयू की सांख्यिकी एजेंसी ‘यूरोस्टैट' के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त का आंकड़ा जुलाई के 2.6 प्रतिशत से कम है। 

अगस्त में ऊर्जा की कीमतों में तीन प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे समग्र आंकड़े कम करने में मदद मिली, जबकि यूरो क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी में मुद्रास्फीति घटकर दो प्रतिशत पर आ गई है। मासिक आंकड़ा अब ईसीबी के दो प्रतिशत के लक्ष्य के करीब है, जो अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अच्छा माना जाने वाला स्तर है। 

यूरोपीय केंद्रीय बैंक को यूरोपीय संघ की स्थापना करने वाली संधि के तहत स्थिर कीमतें बनाए रखने का काम सौंपा गया है। यूरोपीय संघ के सभी 27 देश यूरो का उपयोग नहीं करते हैं। अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि ईसीबी 12 सितंबर की बैठक में अपनी प्रमुख ब्याज दर को 3.75 प्रतिशत से 0.25 प्रतिशत तक घटा सकता है, जबकि फेडरल रिजर्व द्वारा 17-18 सितंबर की अपनी नीतिगत बैठक में भी ब्याज दर में कटौती की उम्मीद है। अभी अमेरिका में नीतिगत दर 5.25-5.50 प्रतिशत के 23 साल के उच्चतम स्तर पर है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News