कोरोना काल में महंगाई की मार, नवरात्र में आलू खाने के लिए चुकाने होंगे इतने दाम

Wednesday, Oct 07, 2020 - 04:36 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना काल में आम आदमी की मुश्किलें कम होती हुई नजर नहीं आ रही हैं। हरी सब्जियों की महंगाई तो हर साल रहती है, लेकिन इस साल आलू का दाम भी लगातार आसमान छू रहा है। बीते कई दिनों से आलू के दाम बढ़कर 50 रुपए के पार पहुंच गए हैं। मंडी में 30 रुपए किलो मिलने वाला आलू अब 50 से 55 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। नवरात्र के दौरान इनके दामों में आगे और भी इजाफा होने वाला है। वहीं, आलू के साथ प्याज भी मंहगी हुई है। प्याज की कीमत इस समय खुदरा में 60 रुपए किलो है। थोक में इसकी कीमत 20-25 रुपए है। टमाटर की बात करें तो 80 रुपए से अब 40-50 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है।

जानें कैसे महंगे हुए आलू
कारोबारियों ने बताया कि आलू की आवक बीते साल से आधी हो गई है, इसलिए कीमतों में तेजी आई है। एक तो इस साल कोरोना की मार, फिर बारिश और बाढ़ के चलते बुआई और मंहगाई दोनों प्रभावित हुई है। राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में कुछ दिनों से आलू का थोक भाव 25 से 35 रुपए प्रति किलो चल रहा है। पहले इनके दाम 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम थे। इसी वजह से रिटेल भाव में 50-55 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। उच्च क्वालिटी के आलू का दाम तो 60 तक भी पहुंच गया है।

क्या नवरात्र में भी बढ़ेंगे दाम
आजादपुर मंडी पोटेटो ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन राजेंद्र शर्मा ने बताया कि नवरात्र के दौरान आलू की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में कीमतों के और बढ़ने की आशंका है। इस साल नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे है और 25 अक्टूबर को दशहरे का त्योहार है जिसके साथ ही नवरात्र समाप्त हो जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी दूसरे अग्रिम उत्पादन के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2019-20 के दौरान देश में आलू का उत्पादन 513 लाख टन हुआ, जबकि एक साल पहले 2018-19 में देश में आलू का उत्पादन 501.90 लाख टन हुआ था

rajesh kumar

Advertising