मसालों पर महंगाई की मार, गड़बड़ाया रसोई का बजट

Saturday, Jul 29, 2023 - 05:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जनता पर महंगाई का बोझ कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हरी सब्जियों की कीमतों में गिरावट शुरू भी नहीं हुई थी कि इससे पहले ही मसाले भी महंगे हो गए। इनकी कीमत में भी कई गुना अधिक बढ़ौतरी दर्ज की गई है। इससे आम जनता के किचन का बजट बिगड़ता ही जा रहा है। खास बात यह है कि मसालों में सबसे अधिक महंगा जीरा हुआ है। इसकी कीमत में कई गुना बढ़ौतरी दर्ज की गई है। इससे गरीब आदमी के लिए दाल में जीरे का तड़का लगाना मुश्किल हो गया है। वहीं, व्यापारियों और दुकानदारों का कहना है कि आने वाले दिनों में मसाले और महंगे हो सकते हैं।

हालांकि, जीरे के साथ-साथ मेथी, बड़ी इलायची, मिर्च, हल्दी और धनिया भी बहुत अधिक महंगे हो गए हैं। कुछ महीने पहले तक मार्कीट में जीरे का रेट 200 रुपए किलो था। अब इसकी कीमत 700 रुपए किलो के पार पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश के बहराइच में एक किलो जीरे की कीमत 700 से 720 रुपए हो गई है। वहीं, दुकानदारों का कहना है कि आने वाले दिनों में जीरा और ज्यादा महंगा हो सकता है। इसकी नई फसल आने के बाद ही कीमतों में गिरावट आ सकती है।

13 साल की ऊंचाई पर पहुंची हल्दी

इसी तरह हल्दी भी बहुत महंगी हो गई है। इसकी कीमत 13 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है। खास बात यह है कि एक महीने के अंदर हल्दी की कीमत में 42 प्रतिशत की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। वहीं, तीन महीने के अंदर इसकी कीमत में 76 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है। महाराष्ट्र के हिंगोली स्थित कुरुंदा मार्कीट में हल्दी 12 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिक रही है। हालांकि, कुछ महीने पहले तक इसका रेट 10 हजार रुपए क्विंटल से भी कम था। अभी रिटेल मार्कीट में एक किलो हल्दी का रेट 150 रुपए के करीब है, जबकि पहले यह 70 से 80 रुपए किलो बिकती थी।

बड़ी इलायची की कीमत में 100 रुपए की बढ़ौतरी

वहीं, खुदरा मार्कीट में लाल मिर्च काफी महंगी हो गई है। इसकी कीमत में भी लगभग बंपर बढ़ौतरी हुई है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के बहराइच में 150 रुपए किलो मिलने वाली लाल मिर्च अब 280 रुपए किलो बिक रही है। इसी तरह अजवाइन, मेथी, लौंग और बड़ी इलायची भी महंगे हो गए हैं। अजवाइन की कीमत 150 रुपए किलो से बढ़कर 220 रुपए किलो हो गई है। मेथी की कीमत में भी 20 रुपए का उछाल आया है। अब यह 120 रुपए किलो बिक रहा है। इसी तरह लौंग की भी कीमत 900 रुपए किलो हो गई है। वहीं, बात अगर बड़ी इलायची की करें तो यह 1200 रुपए किलो बिक रही है, जबकि पहले इसका रेट 1000 रुपए किलो था।

jyoti choudhary

Advertising