त्योहारी सीजन में मंहगाई की मार! प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम

Tuesday, Oct 31, 2023 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के कई राज्यों में प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में प्याज के दाम 80 रुपए किलो के आसपास बिक रहे हैं। एक हफ्ते में ही प्याज की कीमत दोगुनी हो गई है। पिछले हफ्ते प्याज 35-40 रुपए किलो तक बिक रहे थे लेकिन अब प्याज के दाम 75-80 रुपए किले तक हो गई है।  

16 शहरों में बफर स्टॉक बेचेगी सरकार 

रिटेल विक्रेताओं ने कहा कि दिवाली से पहले डिमांड के कारण अधिकांश सब्जियां फिर से महंगी हो गई हैं। केंद्र ने त्योहारी सीजन की ऊंची मांग के बीच कीमतों को कम करने के लिए अपने भंडार से स्टॉक जारी करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि सरकार इस समय महंगाई को रोकने के लिए अपने बफर स्टॉक से लगभग 16 शहरों में प्याज बेचना जारी रखेगी।

कहां पर कितनी कीमत?

देश की राजधानी रिटेल मार्केट में एवरेज प्याज की कीमत 80 रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है, जो पिछले सप्ताह 60 रुपए और दो सप्ताह पहले 30 रुपए था। चंडीगढ़, कानपुर और कोलकाता जैसे अन्य शहरों में भी प्याज की कीमत समान हैं। रिटेल मार्केट के विक्रेताओं को कहना है कि वे और आगे बढ़ सकते हैं।

निर्यात शुल्क लागू किया 

सरकार ने 28 अक्टूबर को प्याज की कीमत को कम करने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 800 डॉलर निर्धारित किया है। सरकार का कहना है कि लागू किए गए इस शुल्क से उच्चतम कीमत से 5 से 9 फीसदी की गिरावट आई है। महाराष्ट्र में प्याज के थोक कीमत में 4.5 फीसदी की कमी आई है।

मानसून से सप्लाई पर पड़ा असर

कमजोर मानसून के कारण जून-सितंबर महीने में प्याज के दो बड़े सप्लायर्स राज्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में फसल को नुकसान पहुंचाया, जिससे फसल की कटाई में देरी हुई, अब इसके चलते कीमतें फिर से बढ़ गई हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising