मांग में सुस्ती के चलते दिसंबर तिमाही में भी उद्योग जगत की उम्मीदें कमजोर: रिपोर्ट

Saturday, Nov 09, 2019 - 05:07 PM (IST)

नई दिल्लीः घरेलू उद्योगों को तीसरी तिमाही से भी कारोबार वृद्धि को लेकर ज्यादा उम्मीद नहीं है। नये ऑर्डर तथा बिक्री मूल्यों को लेकर उद्योग जगत की आशा का पैमाना करीब 18 साल के निचले स्तर पर आ गया है। एक रिपोर्ट में शुक्रवार को यह अनुमान व्यक्त किया गया।

इस साल की दिसंबर तिमाही के लिए डून एंड ब्रैडस्ट्रीट कंपोजिट बिजनेस ऑप्टिमिज्म इंडेक्स कम होकर 56.4 पर आ गया। यह पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 19.5 प्रतिशत कम है। डून एंड ब्रैडस्ट्रीट के प्रबंध निदेशक (भारत) मनीष सिन्हा ने कहा, ‘‘नए ऑर्डर तथा बिक्री मूल्यों को लेकर उद्योगों की उम्मीद का पैमाना करीब 18 साल के निचले स्तर पर है और इससे मांग में सुस्ती की गंभीरता का पता चलता है।'' सिन्हा ने कहा कि वाहनों की बिक्री, घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही, पेट्रोलियम की खपत और ग्रामीण मेहनताने जैसे अन्य विविध मांग सूचकांकों का प्रदर्शन खराब रहा है।

उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान कई राज्यों में बाढ़ के कारण पहले से प्रभावित ग्रामीण मांग पर और असर पड़ा है। वैश्विक कारकों में सूचकांक पर व्यापार युद्ध तथा संरक्षणवादी नीतियों का भी असर पड़ा है। सिन्हा ने कहा, ‘‘सरकार ने इन आर्थिक चुनौतियों के असर को दूर करने के लिये उपाय किये हैं, लेकिन अभी तक सुधार के संकेत नहीं दिख रहे हैं।''

Supreet Kaur

Advertising