यात्रियों के लिए Indigo सबसे खराब एयरलाइंस, Luggage Policy में Air India सबसे Best

Friday, Dec 28, 2018 - 10:03 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: निजी एयरलाइंस इंडिगो उपभोक्ताओं के लिहाज से ‘सबसे खराब’ कंपनी है, जबकि राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की लगेज पॉलिसी देश में सबसे अच्छी है। यह टिप्पणी नागरिक उड्डयन पर बनी संसदीय समिति के अध्यक्ष व तृणमूल कांग्रेस के सांसद डैरेक ओ’ब्रायन ने की है।ओ-ब्रायन ने कहा, 'इस बात को लेकर हमारी समिति बिल्कुल स्पष्ट है कि यात्रियों के लिए इंडिगो सबसे खराब एयरलाइन है। सभी 30 सदस्य इस बात को लेकर सहमत हैं। कई शिकायतों के बावजूद इंडिगो ने उन पर गौर नहीं किया। ग्राहकों से बर्ताव और सामान का वजन सिर्फ एक से दो किलोग्राम ज्यादा होने पर जिस तरह वे चार्जेस वसूलते हैं।

इंडिगो का रवैया यात्री हितैषी नहीं: ब्रायन
परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी संसदीय स्थायी समिति की हाल ही में संसद में पेश रिपोर्ट में विमानन कंपनियों द्वारा विभिन्न प्रकार के शुल्क बहुत अधिक मात्रा में वसूलने, यात्री सामान संबंधी नियमों का असुविधाजनक तरीके से पालन करने और यात्रियों के साथ बदसलूकी के बढ़ते मामलों पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन की अध्यक्षता वाली समिति ने इस मामले में निजी विमानन कंपनी इंडिगो की सर्वाधिक शिकायतों का हवाला देते हुए कहा कि समिति ने सभी कंपनियों से टिकट प्रणाली और यात्री सुविधा से जुड़ा ब्यौरा पेश करने को भी कहा है। ब्रायन ने संवाददाताओं को बताया कि समिति के सभी सदस्यों ने कहा कि इंडिगो का रवैया यात्री हितैषी नहीं है।

हवा में था इंडिगो का विमान और फेल हो गया इंजन
सोचिए...आप विमान में यात्रा कर रहे हों, तभी आपको पता लगे कि हवाई जहाज का इंजन फेल हो गया है। कुछ ऐसा ही हुआ इंडिगो की ए-320 फ्लाइट के साथ। पोर्ट ब्लेयर से कोलकाता के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट को बीच रास्ते में वापस पोर्ट ब्लेयर में ही उतारना पड़ा। इंडिगो का यह विमान नियो विमान था, जिसका इंजन फेल हुआ। इंडियो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 23 दिसम्बर को इंडिगो का ए-320 विमान जो पोर्ट ब्लेयर से कोलकाता के लिए जा रहा था, को वापस पोर्ट ब्लेयर में ही उतार लिया गया। पायलट को लगा कि इंजन नंबर-2 के ऑयल प्रैशर में कोई दिक्कत है। इंडिगो ने कहा है कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। किसी को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा।

 

Isha

Advertising