लंबे रूट पर नहीं उड़ पाएंगे इंडिगो और जेट, DGCA ने कसा शिकंजा

Saturday, Feb 09, 2019 - 05:57 PM (IST)

नई दिल्लीः नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सुरक्षा संबंधी चिंताओं के मद्देनजर, इंडिगो और जेट एयरवेज के नए विमानों को लंबे खासकर विदेशी वायुमार्गों पर उड़ान भरने की मंजूरी देने से मना कर दिया है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि डीजीसीए ने बोईंग 737 मैक्स विमान के लिए नियमों में छूट देने के जेट एयरवेज के आग्रह को ठुकरा दिया है। जेट एयरवेज ने हाल ही में इस विमान को खरीदा है। इंडोनेशिया में हाल में बोईंग 737 मैक्स विमान के क्रैश करने के बाद डीजीसीए ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। नियामक इससे पहले प्रैट ऐंड व्हीटनी इंजनों से लैस एयरबस 320 नियो के परिचालन के इंडिगो को आग्रह को ठुकरा चुका है। 

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया, 'हमने बोईंग 737 मैक्स के लिए एक्सटेंडेड डाइवर्जन टाइम ऑपरेशंस (ईडीटीओ) में छूट देने के जेट एयरवेज के आग्रह को खारिज कर दिया है क्योंकि हम इस विमान के प्रदर्शन को लेकर चिंतित हैं और उनके परिचालन में पाबंदियां बरकरार रहेंगी।' 

अधिकारी ने कहा कि एयरबस 320नियो के लिए ईडीटीओ सीमा बरकरार रहेगी। फिलहाल दोनों विमानों के लिए ईडीटीओ की सीमा 60 मिनट है, जिसका मतलब है कि ये विमान उन्हीं वायुमार्गों पर चला करेंगे, जिनपर इस 60 मिनट के अंदर एक एयरपोर्ट होगा। 


 

jyoti choudhary

Advertising