बर्फीले स्थानों पर क्रिसमस, नववर्ष मनाना चाहते हैं भारतीय: रिपोर्ट

Sunday, Nov 25, 2018 - 06:29 PM (IST)

मुंबईः इस सर्दी में अधिक संख्या में भारतीयों ने बर्फीले स्थानों पर ठंड बिताने में रूचि दिखायी है। यह ताजा अध्ययन इस मान्यता के विपरीत है कि सर्दी के मौसम में देशवासी यात्रा के लिए उष्णकटिबंधीय स्थानों को चुनते हैं।

वैश्विक यात्रा सर्च इंजन कायक के भारत और मध्य एशिया के निदेशक अभिजीत मिश्रा ने बताया, 'सर्दी के आगमन के साथ क्रिसमस और नववर्ष की लंबी छुट्टियों में भारतीय यात्रियों के बीच यूरोप और उत्तरी अमेरिका जैसे स्थान बहुत अधिक लोकप्रिय हुए हैं। भारतीयों की पसंद के मामले में न्यूयॉर्क पहले स्थान पर आता है। इसके बाद लंदन और टोरंटो का नंबर आता है।'

यह अध्ययन इस साल जनवरी से नवंबर के बीच भारतीयों द्वारा कायक की वेबसाइट पर अगले साल जनवरी-फरवरी में यात्रा के लिए किए गए सर्च पर आधारित है। इन आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि पिछले साल की इसी अवधि में भारतीयों द्वारा किए गए सर्च के मुकाबले इस साल वार्षिक आधार पर आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। मिश्रा ने कहा कि ऑफ सीजन होना भी इस वृद्धि का कारण हो सकता है क्योंकि इस दौरान लोगों को कई अच्छी डील मिल जाती हैं। ये शोध दिखाता है कि क्रिसमस और नववर्ष की छुट्टियों में अधिक संख्या में लोग बर्फबारी का आनन्द लेना चाहते हैं।

jyoti choudhary

Advertising