जल्द भारतीयों को मिल सकती है चिप वाले ई-पासपोर्ट की सौगात

Wednesday, Jan 23, 2019 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की तरफ से भारतीयों को जल्द ही एक नई सौगात मिल सकती है। जल्द देश में पेपर पासपोर्ट की जगह चिप-बेस्ड ई-पासपोर्ट मिल सकता है। बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार एक सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर काम कर रही है, जिसके तहत दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही सभी पासपोर्ट सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के उद्घाटन समारोह में कहा, 'दुनियाभर के भारतीय राजदूतावासों और दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रॉजेक्ट से जोड़ा जा रहा है।' पीएम मोदी ने यह भी ऐलान किया कि सरकार PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) और OCI (ओवरीज सिटीजन ऑफ इंडिया) कार्ड्स के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को आसान करने पर काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि दुनियाभर में जहां भी भारतीय रह रहे हैं वे खुश और सुरक्षित रहें। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में करीब 2 लाख से ज्यादा भारतीय मुसीबत झेल चुके हैं और पिछले साढ़े चार सालों से सरकार उनकी मदद कर रही है। बता दे कि भारतीय प्रवासी दिवस का आयोजन विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के साझा आयोजन में हो रहा है और इस बार करीब 5,000 प्रतिनिधि इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 

चिप में सुरक्षित रहेगी आपकी सारी जानकारी
ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा यह ई-पासपोर्ट आपके पारंपरिक पासपोर्ट की जगह ले लेगा। अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा जिससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा।

सात दिन में मिलेंगे पासपोर्ट
पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी। विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा। 

इन देशों में हैं ई-पासपोर्ट
अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं। खास बात यह है कि इसमें पाकिस्तान भी शामिल है।
 

jyoti choudhary

Advertising